कैप्टन की उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अनोखी पहल-‘बिजनैस फर्स्ट पोर्टल’ की शुरूआत

punjabkesari.in Thursday, Nov 08, 2018 - 11:57 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब में कारोबार को और आसान बनाने की तरफ अहम कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने ‘बिजनैस फस्र्ट पोर्टल’ की शुरुआत की जिससे औद्योगिक विकास को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। मार्च, 2017 में नई सरकार के सत्ता संभालने के बाद औद्योगिक क्षेत्र ने लंबी छलांग लगाई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पोर्टल सिंगल विंडो प्रणाली के तौर पर निवेशकों को पेश औद्योगिक मुश्किलों के हल, फीडबैक और सुझावों के लिए स्वतंत्र विधि मुहैया करवाएगा।

उन्होंने बताया कि अव्वल दर्जे की यह ऑनलाइन सुविधा औद्योगिक और विकास नीति -2017 के अंतर्गत निवेशकों को समयबद्ध ढंग से वित्तीय रियायतें मुहैया करवाने में सहायक होगी।कैप्टन ने बताया कि सरकार की तरफ से उठाए अलग-अलग कदमों से निवेशकों और उद्यमियों में निवेश के प्रति उत्साह बढ़ा है जिसकी पुख्ता मिसाल मार्च, 2017 में नई सरकार बनने से अब तक 19 माह में तकरीबन 10,000 करोड़ के हुए निवेश से ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि साल 2016-17 की अपेक्षा 2017-18 में औद्योगिक क्षेत्र में बिजली के उपभोग में 9 प्रतिशत विस्तार हुआ है जो औद्योगिक क्षेत्र की उन्नती को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इस समय के दौरान ही मंडी गोबिंदगढ़ में पुरानी इकाइयों के पुन: चालू होने के अलावा 60 नए यूनिट भी चालू हो चुके हैं। उद्योग एवं व्यापार विभाग और पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वैस्टमैंट प्रोमोशन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पोर्टल राज्यभर में स्थापित होने वाले नए औद्योगिक इकाइयों के द्वारा रोजगार के बड़े मौके पैदा करने के लिए बहुत सहायक होगा जिससे सरकार के प्रमुख प्रोग्राम ‘घर घर रोजगार’ स्कीम को और उत्साह मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि उनकी सरकार व्यापार को आसान बनाने की अपनी उच्च प्राथमिकता के साथ पंजाब को निवेश का सबसे बढिय़ा स्थान बनाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि इन्वैस्ट पंजाब को सफल बनाने के बाद राज्य व्यापार को आसान बनाने के अगले पड़ाव की तरफ प्रगति कर रहा है। ऐसा अलग-अलग रैगुलेटरी विभागों और एजैंसियों द्वारा बहु -इलैक्ट्रॉनिक्स इंटरफेसिज की जगह इन्वैस्ट पंजाब बिजनैस का यूनिफाइड फस्र्ट पोर्टल स्थापित करके किया जा रहा है। यह पोर्टल मौजूदा और नए दोनों उद्योगों को व्यवस्थित प्रवानगियां और वित्त रियायतों संबंधी सेवाएं मुहैया करवाएगा। इससे पहले इन्वैस्ट पंजाब के सी.ई.ओ. रजत अग्रवाल ने पोर्टल संबंधी पावर प्वाइंट के द्वारा प्रस्तुति दी और स्कीम बारे विस्तृत जानकारी मुहैया करवाई। उन्होंने अगस्त में नोटीफाई की गई नई स्कीम और नीति और इसके बाद इसी साल अक्तूबर में लाए नए जी.एस.टी. फार्मूले अधीन वित्तीय रियायतें प्राप्त करने बारे परिचालन दिशा निर्देशों बारे भी बताया।इस पोर्टल अधीन एक करोड़ रुपए से अधिक के निश्चित पूंजीगत निवेश (एफ.सी.आई.) संबंधी अर्जियों की प्रवानगी पंजाब ब्यूरो इन्वैस्टमैंट प्रोमोशन (इन्वैस्ट पंजाब) की तरफ से दी जाएगी और एक करोड़ रुपए तक की एफ.सी.आई. के लिए प्रवानगी जिला स्तर पर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि रिलेशनशिप मैनेजरों /सैक्टर अफसरों को पोर्टल के द्वारा अपने आप ही जिम्मेदारी के लिए मुकर्रर किया जाएगा। यह पोर्टल निवेश के लिए पारदर्शी, एकीकृत और एक ही जगह पर हरेक व्यवस्था करने वाला है। यह समयबद्ध तरीकों से सेवाएं प्रदान करेगा। 

Vatika