सरकार की नाक के तले गुरु नानक देव अस्पताल में चल रहा यह धंधा, ऐसे हुआ पर्दाफाश

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 02:29 PM (IST)

अमृतसर : गुरु नानक देव अस्पताल में जाली 26 बनाने वाला गिरोह सरगर्म है। अस्पताल के कुछ दर्जा चार कर्मचारियों की डाक्टरों के साथ-सांठगांठ के जरिए यह धंधा चल रहा है। यह खुलासा जनतक तौर पर तब हुआ जब अस्पताल की एमरजैंसी में मैडिकल लीगल के केस में आए सिविल में पुलिस कर्मचारियों को 26 बनाने की ऑफर देने वाले दो दर्जाचार कर्मचारियों को मौके पर पकड़ा गया।

बिना वर्दी के सिविल में पुलिस कर्मचारियों द्वारा उक्त दर्जा चार की पहले जमकर धुनाई की गई तथा बाद में मजीठा रोड पुलिस के हवाले किया गया। पुलिस द्वारा भी कर्मचारियों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है। फिलहाल अस्पताल के मैडिकल सुपरिंटैंडैंट द्वारा दोनों दर्जा चार का विभिन्न विभागों में तबादला कर दिया है।

जानकारी के अनुसार गुरु नानक देव अस्पताल में लड़ाई-झगड़े के केस में जाली 26 तथा 307 की रिपोर्ट देने की एवज में मोटे पैसे लेकर धंधा चलाया जा रहा था। इस बात की जानकारी सभी को थी कि परंतु इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा था। बीते दिन अस्पताल की एमरजैंसी में मैडिकल लीगल यानि लड़ाई झगड़े के केस में कुछ पुलिस कर्मचारी आए, यह कर्मचारी बिना वर्दी के थे। इन दर्जा चार कर्मचारियों द्वारा समझा गया कि यह उनकी पार्टी है तथा उन्हें जाली 26 बनाने का लालच देकर मोटे पैसे कमाए जाएं, परंतु उन्हें क्या मालूम था कि वह बिना वर्दी में पुलिस वाले हैं। उन्होंने कर्मचारियों की बात सुनते ही दोनों को पकड़ लिया व उनकी जमकर धुनाई की तथा बाद में पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस द्वारा भी ठोस कार्रवाई करने की बजाय उक्त कर्मचारियों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

उधर, दूसरी तरफ गुरु नानक देव अस्पताल के मैडिकल सुपरिंटैंडैंट दर्जा चार के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई करने का प्रावधान न होने के चलते उन्हें चेतावनी देकर विभिन्न विभागों में तबादला कर दिया गया, परंतु सवाल खड़ा होता है कि आखिरकार जाली रिपोर्ट देने का धंधा कब से चल रहा है तथा बिना दर्जा चार डॉक्टर के किस प्रकार रिपोर्ट दे सकता है।

यह बात तो स्पष्ट है कि इस धंधे में अस्पताल के कुछ डाक्टर जो गुरु नानक देव अस्पताल का नाम खराब कर रहे हैं वह भी शामिल हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार ने लोगों को पारदर्शी ढंग से माहौल देने का दावा करती है, परंतु अफसोस की बात है कि सरकार की नाक के तले यह धंधा अभी भी चल रहा है। यदि पुलिस कर्मचारियों द्वारा इस मामले का भंडा-फोड़ न किया जाता तो यह काम जारी रहता इससे पहले भी अस्पताल जाली 26 की रिपोर्ट बनाने को लेकर सुर्खियों में रह चुका है। विजिलैंस विभाग वैसे तो हर मामले को गंभीरता से लेता है परंतु इतना बड़ा राकेट जिला अमृतसर के बड़े अस्पताल में चल रहा है, इसका खुलासा अभी तक नहीं किया गया है तथा इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। अब देखना होगा कि सरकार इस मामले में क्या कदम उठाती है।

बताने योग्य है कि यह अस्पताल जिले का सबसे बड़ा अस्पताल है, यहां पर अमृतसर के अलावा बाकी जिलों के भी मैडिकल लीगल के केस आते हैं। पैसे देकर जाली रिपोर्ट लेकर कुछ लोग बेगुनाह लोगों को सजा दिलवा देते हैं, एक तरफ आम आदमी पार्टी के नए मंत्री डा. बलबीर सिंह काफी गंभीरता दिखा रहे हैं, दूसरी तरफ उन्ही के सरकारी अस्पताल में यह कार्य हो रहे हैं।

संबंधित दर्जाचार कर्मचारियों पर दर्ज होना चाहिए पर्चा

समाज सेवक जय गोपाल लाली व आर.टी.आई. एक्टिविस्ट रजिंदर शर्मा राजू ने कहा कि अक्सर ही अस्पताल ऐसे कारनामों को लेकर सुर्खियों में रहा है। पुलिस के पास मामला पहुंचा था तो पुलिस को इस मामले में केस रजिस्टर्ड करना चाहिए था तथा मैडिकल सुपरिंटैंडैंट को भी इन पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए थी। मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है तथा ऐसे महसूस हो रहा है कि दूसरे कर्मचारियों को भी शह दी गई है कि आप जो मर्जी करो, आपको चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा। यदि इस मामले पर सख्त कार्रवाई की गई होती तो भविष्य में दूसरे कर्मचारियों को भी नसीहत हो जानी थी। सरकार को इस मामले का संज्ञान लेते हुए उन्हें कार्रवाई करनी चाहिए।

गलत काम करता कोई भी कर्मचारी पकड़ा गया तो उसके खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

अस्पताल के मैडिकल सुपरिंटैंडैंट डा. कर्मजीत सिंह ने कहा कि अस्पताल में अगर कोई भी डाक्टर या कर्मचारी जाली 26 बनाता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दर्जा चार कर्मचारियों को भी स्पष्ट कर दिया गया है कि भविष्य में किसी की भी कोई शिकायत आई तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी को भी ऐसे मामलों में शिकायत हो तो वह तुरंत अपनी शिकायत उन्हें दर्ज करवा सकते हैं तथा संबंधित कर्मचारी की जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila