पंजाब के 63 हजार ट्रक ऑप्रेटरों का कारोबार ठप्प

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 10:33 AM (IST)

मोगा (गोपी राऊके): भारत के विभिन्न राज्यों से जरूरी वस्तुओं की ढोआ-ढुआई करने वाले राज्य के करीब 63 हजार ट्रक ऑप्रेटरों के कारोबार पर कोरोना की ऐसी मार पड़ती नजर आ रही है जिससे इन ट्रक ऑप्रेटरों का कारोबार तो जहां पूरी तरह से ठप्प हुआ ही है, वहीं ये देश के विभिन्न राज्यों में कफ्र्यूू लगने उपरांत ऐसे बुरे फंस गए हैं कि इनको पंजाब में अपने परिवार के पास आने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही है।

हैरानी की बात तो यह है कि कच्चे माल सहित फल, सब्जियां तथा अन्य वस्तुओं का आयात-निर्यात करने के लिए 24 घंटे ड्यूटी निभाने वाले इन ट्रक ऑप्रेटरों की मुश्किल के हल हेतु अभी तक पंजाब या केन्द्र सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं, जिस कारण इन ट्रक ऑप्रेटरों का अपने घरों तक पहुंचना ही मुश्किल हो गया है।  ‘पंजाब केसरी’ द्वारा इस संबंधी एकत्रित की गई विशेष रिपोर्ट में यह तथ्य उभरकर सामने आया है कि राज्य भर के 134 ट्रक ऑप्रेटरों तो पहले ही आर्थिक मंदहाली के कारण आर्थिक संकट में से गुजर रहे थे तथा अब कोरोना की मार ने तो असल में ही ट्रक ऑप्रेटरों का कारोबार दाव पर लगा दिया है।

उत्तर प्रदेश में ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने वाले महेन्द्र सिंह का कहना था कि कोरोना के कारण हजारों ट्रक ऑप्रेटर विभिन्न राज्यों में लोडिंग किया माल लेकर खड़े हैं। उन्होंने कहा कि ट्रकों के रुकने वाला ऑप्रेटरों को किराया न मिलने का बड़ा नुक्सान होगा तथा इसके साथ ही व्यापारी वर्ग को भी करोड़ों रुपए का आर्थिक घाटा झेलना पड़ेगा क्योंकि ट्रकों में लोड किया करोड़ों रुपए का कच्चा माल खराब होकर रह गया है। उन्होंने बताया कि बहुत सारे ट्रक ऑप्रेटरों के पास एक-एक ट्रक ही है, जो उन्होंने घर के गुजारे के लिए किस्तों पर लिया है। उन्होंने कहा कि कारोबार बंद होने से किस्तें टूटने का डर सताने लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News