फर्जी यार्न ब्रोकर बन  GST विभाग को इस तरह लगा रहे हैं चूना

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 10:56 AM (IST)

लुधियाना (गौतम): हौजरी कारोबार के बाजार में फर्जी यार्न ब्रोकर बन कर कुछ लोग जाली बिलिंग कर कर जी.एस.टी. विभाग को लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। इसमें शामिल लोग विभाग को चूना लगाने के साथ-साथ नौजवानों को इस धंधे के जरिए सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग में धकेल रहे हैं और दोनों से मोटा लाभ कमा रहे है, जबकि इनके जाल में फंसे लोग दिन-प्रतिदिन कर्जे में डूब रहे हैं। इन लोगों के कारण कई यार्न, हौजरी और शाल कारोबारियों के करोड़ों रुपए बाजार में फंसे हुए हैं। हालांकि इस सम्बन्ध में कई बार जी.एस.टी. और सी.जी.एस.टी. विभाग के आधिकारियों को शिकायत भी दी गई है परन्तु यह शातिर लोग हर बार अपना ठिकाना बदल कर नए सिरे से अपना धंधा शुरू कर देते हैं जबकि बाजार में वास्तविकता में उचित ढंग के साथ काम कर रहे यार्न ब्रोकरों के लिए यह लोग सिरदर्दी बने हुए हैं परन्तु इन लोगों की ऊंची पहुंच कारण यह लोग दबी जुबान में ही विरोध कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के सी.एम. चेहरे को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही चर्चा पर बोले हरीश चौधरी

किस तरह करते हैं जाली बिलिंग
सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार इस धंधे में शामिल ये कुछ लोग कई यार्न मीलों से भारी मात्रा में एक किस्म के यार्न का सौदा करके बाजार में आर्टिफिशियल डिमांड बनाते हैं। फिर अपने हिसाब के साथ महंगे मूल्य पर बेचते हैं और इस आड़ में जाली बिलिंग का धंधा कर कर जी.एस.टी. की लाखों रुपए की चोरी करते हैं। लोगों का बिना बिल के माल सप्लाई करते हैं या फिर आधे रेट के बिल पर माल बेचते हैं। इस आड़ में ही यह लोग हौजरी और शाल कारोबार में भी इसी तरह जाली बिलिंग करते हैं।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस एकजुट, बाहरी लोगों को सत्ता पर काबिज होने से रोंकेंगे

इतना ही नहीं तैयार महंगे भाव पर खरीद कर उसे सस्ते भाव पर बेच कर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। यहां से इन लोगों का शुरू होता है नौजवान लोगों को सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग के धंधो में फंसाने का काम। देनदारी के जाल में फंसे नौजवान लोगों को सब्जबाग दिखा कर उनको ऑनलाइन सट्टेबाजी और बुक में पैसा लगवा कर उनको ओर भी कर्जे में फंसा देते हैं। बाजार में चर्चा है कि इन लोगों की शातिरता के कारण कुछ मीलों के करोड़ों रुपए बाजार में फंसे हुए हैं, जबकि यह लोग अपना लाभ कमा कर अपना रास्ता बदल लेते हैं। विभागों से बचने कारण इन लोगों ने अपने दफ्तर शहर के अंदरूनी इलाकों में स्थित तंग गलियों में बना रखे हैं, जबकि इन लोगों की तरफ से एक प्रमुख बनाया नौजवान हम्बड़ा रोड स्थित अपने दफ्तर से काम चला रहा है। दूसरे राज्य से शहर में आए के.एम., पवरीत और शेर के नाम के साथ जाने जाने वाले ये लोग व्यापारियों को अपनी राजनीतिक पहुंच का रौब दिखाकर अक्सर चुप रहने की धमकी देते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News