पंजाब में जालंधर सहित इन 5 सीटों पर होंगे उप-चुनाव, पढ़ें पूरा विवरण

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 12:27 PM (IST)

पंजाब डेस्क : लोकसभा चुनावों के मंगलवार को नतीजे घोषित हुए और पंजाब से 13 सांसद चुने गए हैं। संसदीय चुनावों के बाद अब पंजाब में 5 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने का रास्ता साफ हो गया है। अब आने वाले दिनों में पंजाब में चुनावों का एक और दौर शुरू होने वाला है। इस बार राज्य में उपचुनाव होंगे क्योंकि कुछ मौजूदा विधायक सांसद चुने गए हैं। इसके साथ ही पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के मंत्रिमंडल में भी जल्द ही फेरबदल होने की संभावना है क्योंकि कैबिनेट मंत्री मीत हेयर अब संसद में जाएंगे। वहीं, चुनाव हारने वाले 4 मंत्रियों के भविष्य पर भी पार्टी नेतृत्व विचार कर सकता है।

बरनाला विधानसभा क्षेत्र के विधायक गुरमीत सिंह मीत हेयर संगरूर से सांसद चुने गए हैं। मीत हेयर के सांसद चुने जाने पर न सिर्फ बरनाला की विधानसभा सीट खाली हुई है, बल्कि भगवंत मान कैबिनेट में भी एक मंत्री की जगह खाली हो गई है। श्री मुक्तसर साहिब जिले में गिद्दड़बाहा एक और सीट है जहां उपचुनाव होंगे, क्योंकि इसके विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने लुधियाना लोकसभा सीट 20,942 वोटों से जीत ली है। एक अन्य विधानसभा सीट जो उपचुनाव का सामना करने जा रही है, होशियारपुर में चब्बेवाल है क्योंकि इसके विधायक राज कुमार ने होशियारपुर संसदीय सीट 44,111 वोटों से जीती है।

जालंधर (पश्चिम) एक और विधानसभा क्षेत्र है जहां निकट भविष्य में उपचुनाव होंगे क्योंकि इसके विधायक शीतल अंगुराल का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया। वहीं, डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होना तय है क्योंकि इसके विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा गुरदासपुर संसदीय सीट से 82,861 वोटों से जीत गए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News