मंत्री धालीवाल ने 31 मई तक इन लोगों को दिया Ultimatum, सुखबीर पर भी साधा निशाना

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 06:31 PM (IST)

चंडीगढ़ः  पंजाब कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अवैध कब्जा करने वालों को 31 मई तक का अल्टीमेटम दिया है। चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए धालीवाल ने कहा कि 31 मई तक खुद कब्जा छोड़ने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। यहां तक कि किसी का घर ढाया नहीं जाएगा लेकिन 1 जून से कब्जाधारकों पर सख्त कानूनी कार्रवाई होगी ।  

धालीवाल ने कहा कि लोग 31 मई तक कब्जा नहीं छोड़ेंगे तो उनके खिलाफ 1 जून से बनती कार्रवाई की जाएगी। इस बात का उन्होंने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि लोगों ने सरकारी जमीनों पर 30-30 साल से कब्जा किया हुआ है और ऐसे लोग हाल ही में मुख्यमंत्री मान से अपील के बाद कब्जे नहीं छोड़ेंगे तो कानूनी कार्रवाई होगी। 

उन्होंने कहा कि इस साल 10 जून तक 6000 एकड़ जमीन खाली करने का लक्ष्य है।   पिछले साल भी 9030 एकड़ जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया था, जिसका औसत बाजार मूल्य करीब 2709 करोड़ रुपए है। जालंधर उपचुनाव के चलते यह अभियान 4-5 दिन पहले शुरू किया गया है और इसके तहत 189 एकड़ जमीन खुद लोगों ने छोड़ दी है। उन्होंने बाकी लोगों से भी अपील की कि वे खुद आगे आएं और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा छोड़ दें ताकि इस जमीन से प्राप्त राजस्व का उपयोग पंजाब के कल्याण के लिए किया जा सके। यह जमीन किसी की पैतृक संपत्ति नहीं है बल्कि यह पूरे पंजाब की सांझी जमीन है और इस जमीन से होने वाली आय को राज्य के सभी निवासियों को खर्च करना है। धालीवाल ने कहा कि पिछले साल भी मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील पर 3396 एकड़ जमीन खुद लोगों ने छोड़ दी थी।

धालीवाल ने एक बात साफ कर दी कि इस अभियान के दौरान किसी का घर नहीं तोड़ा जाएगा लेकिन ऐसे कब्जाधारियों से कानून के मुताबिक निस्तारण करने का अनुरोध किया जाएगा। उन्होंने सभी से यह भी अनुरोध किया है कि पंजाब के कल्याण के लिए और राज्य को रंगला पंजाब बनाने के लिए अवैध कब्जा करने वाले स्वयं आगे आएं और इन जमीनों को पंजाब सरकार को सौंप दें।

इस दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल पर धालीवाल ने  सुखबीर बादल के सुख विलास पर इशारा किया है।  हंसी भरे अंदाज में धालिवाल ने कहा कि देखते जाओं , क्या-क्या करते है।  साथ ही उन्होंने कहा कि होटल को तोड़ा नहीं जाएगा, किराए पर दिया जाएगा। धालिवाल ने बताया कि 14 मई से सरकार ने अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ फिर से मुहीम शुरू की हुई है, जिसके तहत 3-4 दिनों में 469 एकड़ जमीन छुड़वाई है। पिछले साल 9030 एकड़ जमीन थी। उन्होंने बताया कि छुड़वाई गई जमीन की कीमत करीब 2709 करोड़ रुपए है।

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अवैध कब्जा करने वालों को सख्त चेतावनी देते हुए ट्वीट किया है, जिसमें रसूखदार लोगों ने पंचायत, शामलात, वन विभाग या अन्य सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा कर रखा है, उनसे अपील है कि वे 31 मई तक अपना कब्जा खाली कर दें.. क्योंकि अवैध कब्जे से निपटने के लिए पंजाब सरकार 1 जून से सख्त कानूनी कार्रवाई करके अवैध कब्जे छुड़ाने के लिए अभियान शुरू करेगी।

Content Writer

Vatika