मंत्रिमंडल विस्तार मामला,राजा वडिंग, परगट, नागरा व राणा सोढी के नामों पर पेंच फंसा

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 09:17 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (भुल्लर,रविन्दर): पंजाब मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर वीरवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, प्रदेश इंचार्ज आशा कुमारी व सह-इंचार्ज हरीश चौधरी की हुई बैठक में नए मंत्रियों के नामों की सूची पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका। 

 

सूत्रों के अनुसार मीटिंग में चाहे मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मंजूरी मिल गई हो परंतु लगातार 3 घंटे विचार-विमर्श के दौरान बैठक में राहुल के समक्ष रखी गई संभावित मंत्रियों की सूची में कुछ नामों पर सहमति नहीं हो सकी। अब अंतिम फैसले के लिए 20 अप्रैल बाद दोपहर को दोबारा से राहुल गांधी के साथ कैप्टन अमरेंद्र सिंह की बैठक होगी। पंजाब कांग्रेस की इंचार्ज आशा कुमारी ने भी राहुल से दोबारा मीटिंग होने की पुष्टि की है। मीटिंग में सभी नामों पर फैसला हो गया तो 24 अपै्रल को नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। पता लगा है कि 22 व 23 अप्रैल को राज्यपाल की व्यस्तता के कारण उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय को 24 अप्रैल को शपथ ग्रहण कार्यक्रम रखे जाने का सुझाव दिया है।

 

उल्लेखनीय है कि मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले मंत्रियों के नामों पर चर्चा के लिए बीते दिन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह व सुनील जाखड़ की आशा कुमारी व हरीश चौधरी के साथ बैठक हुई थी। इस बैठक में विचार-विमर्श के बाद 29 के लगभग नामों की सूची तैयार हुई थी। आज राहुल गांधी के साथ बैठक से पहले इन नेताओं ने फिर अपनी बैठक की जिसमें 29 नामों की सूची पर चर्चा के बाद 17 नामों की सूची तैयार कर राहुल के समक्ष रखी गई।

 

सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी के साथ इस पर चर्चा के दौरान कुछ नामों पर तो सहमति हो गई परंतु कुछ पर बात नहीं बन सकी। डेरा बाबा नानक के विधायक सुखजिंद्र रंधावा, अमृतसर से डा. वेरका, संगरूर से विजयइंद्र सिंगला तथा लुधियाना से भारत भूषण आशू के नामों पर सहमति बनी है परंतु राजा वडिंग, परगट सिंह, कुलजीत नागरा व राणा गुरमीत सोढी के नामों पर पेंच फंसा हुआ है।

 

सुनने में आया है कि राजा वडिंग व परगट सिंह के नामों पर राहुल गांधी तो पक्ष में हैं परंतु कैप्टन इन नामों पर सहमत नहीं लग रहे। इस तरह सुनील जाखड़ भी कुछ नामों पर सहमत नहीं जिस कारण राणा गुरमीत सोढी की भी बात बनती नजर नहीं आ रही। मुख्यमंत्री अमरेंद्र संगत सिंह गिलजियां, गुरप्रीत कांगड़, नवतेज चीमा, सुख सरकारिया तथा ओ.पी. सोनी आदि को मंत्री बनाना चाहते हैं। इस तरह अब बनाए जाने वाले नए मंत्रियों के नामों पर अंतिम फैसला राहुल गांधी की 20 अप्रैल को होने वाली बैठक पर निर्भर है। अगर इस बैठक में 9 नामों पर सहमति नहीं होती तो 6 या 7 नामों पर सहमति बनाकर इन्हें शपथ दिलाई जाएगी।

Sonia Goswami