कैंब्रिज स्कूल में DRI की रेड

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 08:38 AM (IST)

जालंधर(मृदुल): डायरैक्टोरेट ऑफ रैवेन्यू इंटैलीजैंस (डी.आर.आई.) की टीम ने बुधवार की सुबह 8.10 बजे कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल बारादरी और कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल अर्बन एस्टेट में रेड की। दोनों स्कूलों में जांच देर रात तक चलती रही।  टीम ने स्कूल का सारा रिकॉर्ड खंगाला। रेड के दौरान सारे स्टाफ से शाम तक पूछताछ की गई और उन्हें जाने नहीं दिया, क्योंकि टीम उनके रिकॉर्ड्स और बयानों को मैच कर रही थी कि किस तरीके से पैसा खर्च हुआ और कहां- कहां से पैसा आया। 
 

टीम ने क्या खंगाला, कौन से दस्तावेज कब्जे में लिए
डी.आर.आई. की टीम ने रेड के दौरान दोनों कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूलों के बैंक अकाऊंट्स, सैलरी रिकॉर्ड, एसैट्स डिटेल, स्टाफ डाटा, बसों का खर्च और डेली एक्सपैंसिज रिकॉड्स चैक किया और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज कब्जे में लिए हैं, जिनकी जांच की जाएगी। 
 

सैलरी क्रॉसचैक
दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ से आई टीम ने इसी बात पर स्टाफ से जांच की कि स्कूल की ओर से किताबों में जो खर्चा दिखाया गया है कि क्या वह सही है। टीम ने स्कूल स्टाफ के साथ-साथ अन्य डिपार्टमैंट्स के स्टाफ से भी जांच की। बकायदा स्कूल में पढा़ती टीचर से उनकी सैलरी के बारे भी पूछा गया कि किताबों में दिखाई गई सैलरी के हिसाब से क्या स्टाफ को सैलरी मिलती है कि नहीं। बाकी रेड के बारे किसी भी अधिकारी ने पुष्टि नहीं की कि कितने रुपए स्कूल की ओर से सरैंडर किए गए हैं। फिलहाल जांच जारी है। 
 

स्टाफ से इसलिए की गई पूछताछ
सूत्रों की मानें तो स्टाफ के साथ इसलिए पूछताछ की गई, क्योंकि धोखाधड़ी करने वाली कम्पनियां ज्यादातर फेक सैलरी बनाकर महकमे को खर्चा ज्यादा दिखा देती हैं ताकि टैक्स रिबेट मिल सके। 

swetha