खूनी डोर के खिलाफ अभियान का दिखने लगा असर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 03:25 PM (IST)

लुधियाना(ऋषि): लोहड़ी पर्व पर शहर में चाइना डोर की ब्रिकी पर रोक लगाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस द्वारा बरती जा रही सख्ती का पतंग-डोर का कारोबार करने वाले दुकानदारों पर असर नजर आ रहा है। पुलिस द्वारा रोजाना की जा रही चैकिंग के चलते ज्यादातर दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के बाहर डिस्पले किए गए पंतगों के साथ-साथ चाइना डोर न बेचे जाने का भी नोटिस लगाना शुरू कर दिया गया है, ताकि कोई भी ग्राहक आकर इस घातक डोर को न मांगे और पुलिस पर बार-बार चैकिंग करने न आए।

पतंग-डोर ले जाने वालों को रोक रही पुलिस, ऑफिसरों को भेज रही रिपोर्ट
बाजारों में पतंग-डोर खरीदने के बाद घर लेकर जाने वालों को पुलिस द्वारा रास्ते में रोका जा रहा है। शहर में गश्त कर रही पी.सी.आर. टीमों को आदेश दिए गए हैं कि हर किसी को रोककर तालाशी ली जाए और अगर किसी के पास चाइना डोर मिले तो उसे तुंरत थाने ले जाया जाए। वहीं पुलिस द्वारा रोके जाने वाले हर व्यक्ति का नाम और पता भी नोट किया जा रहा है जिसकी रिपोर्ट रोजाना ऑफिसरों को भेजी जा रही है।

स्कूली बच्चे बेचने लग पड़े चाइना डोर, पुलिस युवा पीढ़ी को समझाए
शहर के स्कूलों में पढ़ने वाले कुछ बच्चों द्वारा भी चाइना डोर बेचने का काम किया जाने लग पड़ा है। सूत्रों के अनुसार कई छात्रों द्वारा होलसेलरों से खुद ही प्लास्टिक डोर खरीदकर अपने साथ पढ़ने वाले दोस्तों को बेची जा रही है। युवा पीढ़ी को चाइना डोर का बायकाट करने को लेकर भी अब पुलिस को कैंप लगाकर उन्हें इस खतरनाक डोर बारे समझाना चाहिए।

Sunita sarangal