Article 370: क्या करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण भी रोक सकता है पाकिस्तान

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 01:23 PM (IST)


चंडीगढ़: पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को तोड़े जाने के बाद अब धार्मिक रिश्तों पर भी संकट का अंदेशा जाहिर किया जा रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पाकिस्तान की तरफ से भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ने के फैसले पर चिंता जाहिर करते हुए इस कदम का करतारपुर गलियारे के निर्माण पर असर न पड़ने की उम्मीद व्यक्त की है।  जिसके बाद देश के सामने एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि क्या पाकिस्तान की ओर से करतारपुर गलियारे का निर्माण भी रोक दिया जाएगा?

पाक ने बिना सोचे समझे की कार्रवाई
इस्लामाबाद से भारतीय हाई कमिश्नर को निकालने के फैसले और नई दिल्ली के साथ द्विपक्षीय समझौतों का जायजा लेने की रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के इस कदम को बगैर सोची-समझी और असामयिक कार्रवाई बताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से भारत के साथ कूटनीतिक रिश्ते घटाने के लिए इसको बहाने के तौर पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। 

कश्मीर पर फैसला लेने का हमें अधिकार
कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है। हमें इस पर फैसला लेने का अधिकार है। उन्होंने भारत सरकार से अपील की कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 खारिज करने के बाद दोनों मुल्कों के मध्य बने हालात के बावजूद वह करतापुर कॉरिडोर मसले को इस्लामाबाद के पास पहल के आधार पर उठाए ।


 

swetha