कनाडा इमीग्रेशन अधिकारी ने लड़के को 3 बार पूछा-आर यू मैरिड, नो कहने पर लगाई हथकड़ी

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 08:35 AM (IST)

जालंधर(सुधीर): विदेश जाने के लिए लोगों को डॉलरों/पौंडों के सुनहरी स्वप्न दिखा कर लाखों-करोड़ों की ठगी करने के कई मामले तो अक्सर सामने आते ही रहते हैं पर आज एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें फर्जी एजैंट ने ज्वैलर के बेटे के फर्जी दस्तावेज बना कर उसकी संगरूर की लड़की से शादी करवा दी और फिर लड़की के परिजनों से 25 लाख रुपए लिए और उसे कनाडा भेज दिया। 

इस मामले ने उस समय नया मोड़ ले लिया जब ज्वैलर का बेटा कनाडा पहुंचा तो इमीग्रेशन अधिकारियों ने उससे 3 बार पूछा-‘आर यू मैरिड’, उसके द्वारा ‘नो’ कहने पर उसे कनाडा एयरपोर्ट पर ही हथकड़ी लगा कर अरैस्ट कर लिया गया। एयरपोर्ट पर अचानक हथकड़ी लगने पर ज्वैलर का बेटा भी घबरा गया और उसने सोचा कि आखिरकार उसने ऐसा क्या कर डाला है जोकि उसे हथकड़ी लगा दी गई। इसके बाद उसे डिटैन सैंटर में ले जाया गया, जहां उसने पूछताछ में कहा कि अभी उसकी शादी नहीं हुई है, जबकि अधिकारियों ने कहा कि वह झूठ बोल रहा है और शादीशुदा है। 24 घंटे बाद उसे नई टिकट देकर डिपोर्ट कर वापस भारत भेज दिया। 

वहीं, घर पहुंचकर परिजनों को सारी बात बताई जिसे सुनकर उनके भी होश उड़ गए। उन्होंने घटना संबंधी पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर को लिखित शिकायत देकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। जालंधर हाइट्स निवासी राजेश चौहान ने बताया कि उनकी सतकरतार मार्कीट में अरोमा ज्वैलर के नाम से दुकान है और उनका बेटा 12वीं पास है और वह स्नूकर गेम का नैशनल खिलाड़ी भी है। उनके बेटे का अमरीका का 10 साल का वीजा पहले ही लगा हुआ था तथा 2 बार वह अमरीका भी जा चुका है। कुछ समय पहले एक एजैंट व उसकी पत्नी ने उनके बेटे को कनाडा भेजने के नाम पर दस्तावेज लिए और कुछ समय बाद ही उसका कनाडा का वीजा लगवाकर पासपोर्ट वापस कर दिया पर उन्हें नहीं पता था कि आखिरकार वीजा आवेदन पत्र में शातिर एजैंट ने उनके साथ फर्जीवाड़ा किया है। 

शातिर एजैंट को 10 साल के वीजा का था पता 
पीड़ित जब मामले को लेकर उक्त लड़की के संगरूर पते पर पहुंचे तो उन्हें पता चला कि लड़की को विदेश भेजने के नाम पर उक्त शातिर एजैंट ने लड़की के परिजनों से 25 लाख रुपए लिए थे, जिसके बाद शातिर एजैंट ने लड़की का वीजा लगवा कर उसे कनाडा भेज दिया और इमीग्रेशन में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में पहले ही बता दिए थे। शातिर एजैंट को पता था कि लड़के के पास अमरीका का 10 साल का वीजा है और इसका कनाडा का वीजा भी लग गया है और उसने इसी बात फायदा उठाया। शातिर एजैंट ने ऐसा ड्रामा रच कर 25 लाख रुपए की मोटी कमाई करके ज्वैलर के बेटे के भविष्य का खराब कर दिया है। अब जब ज्वैलर का बेटा कनाडा से लौटकर अमरीका जाने लगा तो दिल्ली एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन अधिकारियों ने उसके अमरीका जाने पर भी रोक लगा दी। 

कनाडा के वकील के जरिए हुआ फर्जी विवाह का खुलासा 
पीड़ित युवक के पिता ने बताया कि सच्चाई जानने के लिए अपने रिश्तेदारों के माध्यम से कनाडा में वकील हायर किया, जिसके बाद उन्होंने कनाडा सरकार से सारे दस्तावेज निकलवाए तो पता चला कि उनका बेटा शादीशुदा है और उसके दस्तावेजों में उक्त शातिर एजैंट ने संगरूर की लड़की के साथ मैरिज का फर्जी सर्टीफिकेट भी लगाया हुआ था, जिसे देखकर उनके होश उड़ गए।

लड़की का पिता फूट-फूट कर रोया, कहा-जमीन बेच कर दिए थे 25 लाख
मामले की जांच के लिए कमिश्नर दफ्तर में संगरूर से लड़की के परिजनों को भी बुलाया हुआ था। लड़की का पिता फूट-फूट कर रोने लगा और बताया कि उसने एक एजैंट को अपनी जमीन बेच कर 25 लाख रुपए दिए थे और उसे भी पता नहीं था कि ज्वैलर के बेटे के साथ उसकी बेटी की फर्जी शादी एजैंट ने करवाकर अपनी जेब में 25 लाख रुपए डाल कर उनसे भी धोखा किया है। 

जांच के बाद होगी कड़ी कार्रवाई : पुलिस कमिश्नर
पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि कमिश्नरेट पुलिस फर्जी एजैंटों के खिलाफ पहले ही शिकंजा कसती आ रही है। कमिश्नरेट पुलिस ने पिछले कुछ समय दौरान शहर में कई फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ मामले दर्ज करके उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचाया है। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि लोग कानूनी रूप से ही विदेश जाएं व सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजैंटों व विदेशी एंबैसी की सरकारी वैबसाइट्स पर जाकर ही विदेश जाने संबंधी जानकारी हासिल करें। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि उक्त मामला उनके नोटिस में आया है। मामले की जांच ए.डी.सी.पी. हरप्रीत सिंह बैनीपाल को सौंपी गई है। जांच पूरी होने के बाद आरोपी पाए जाने वाले एजैंट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Edited By

Sunita sarangal