विशेष विमान द्वारा Canada ने अपने नागरिकों को ले जाने का रखा प्रस्ताव,यहां से चलेगी  Flight

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 08:52 AM (IST)

चंडीगढ़ः कनाडा सरकार भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए 4 अप्रैल से दिल्ली व मुंबई से अगले कुछ दिनों के लिए विशेष विमान सेवा उपलब्ध करवाने जा रही है। पंजाब में रह रहे विभिन्न नागरिकों को एक ईमेल भेजकर कुछ शर्तों के साथ कनाडा वापस ले जाने का प्रस्ताव दिया है। इसके लिए 2900 डॉलर की टिकट रखी गई है। यह कनेक्टिंग फ्लाइट होगी, जो लंदन होते हुए कनाडा जाएगी। इसमें कनाडा के नागरिक, उनके पारिवारिक सदस्य और पी.आर. कार्ड धारक ही जा पाएंगे। यह पहला मौका होगा जब कनाडा सरकार विशेष विमान से अपने नागरिकों को यहां से लेकर जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरसके खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया है। कनाडा से लुधियाना आई हुई लवजीत कौर ने बताया ई-मेल तो आ गई है, लेकिन इसमें कई चीजें स्पष्ट नहीं हैं। मेल में टिकट बुक करने वाले स्थानीय एजेंटों से बात करने को कहा गया है, लेकिन जब हमने एजेंटों से संपर्क किया तो उन्हें इस मेल के बारे में कोई जानकारी नहीं है। कनाडा सरकार ने विमान कंपनियों व भारत सरकार से बात कर ली है।


संभव है कि ब्रिटिश एयरवेज का विमान उन्हें लेकर जाए, लेकिन फिलहाल कोई भी एजेंट टिकट बुक नहीं कर रहा है। फ्लाइट लंदन में रुकेगी, लेकिन मेल में यह नहीं बताया गया कि वहां कितनी देर का स्टे है? उसकी दिक्कत यह है कि उसके पास यू.के. का वीजा नहीं है। वह कनाडा में स्थायी नाहरिक। यदि लंदन में स्टे 24 घंटे से ज्यादा हुआ तो उन्हें एक बार एयरपोर्ट से बाहर निकलना पड़ता है। उसे स्पष्ट नहीं है कि ऐसी स्थिति में वह बाहर जा सकेगी कि नहीं।
 
वहीं, पंजाब समेत पूरे देश में लॉकडाउन के कारण कनाडा के नागरिकों में जाने को लेकर दुविधा बनी हुई है। उनका कहना है कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की सरकारों ने अपनी सीमा को सील कर दिया है। ऐसे में वह कैसे जा पाएंगे? कनाडा सरकार की तरफ से जो मेल भेजी गई है उसमें स्पष्ट है कि एयरपोर्ट तक पहुंचने की जिम्मेदारी संबंधित नागरिक की ही है।  नई दिल्ली से 4 से 7 अप्रैल तक रोजाना रात 2 बजे फ्लाइटें चलेंगी, जबकि मुंबई से 5 व 7 अप्रैल को ही फ्लाइट जाएगी। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी होम सतीश चंद्रा ने कहा है कि वह कनाडा सरकार की तरफ से भेजी गई इस ईमेल को विदेश मंत्रालय को भेज रहे हैं। वहां से अनुमति मिलने के बाद सभी संबंधित लोगों को एयरपोर्ट तक जाने के लिए पास उपलब्ध करवा दिए जाएंगे, ताकि उन्हें रास्ते में कोई दिक्कत न आए।
 

swetha