पाक की तरफ से श्रद्धालुओं पर लगाया गया 20 डॉलर जजिया मंजूर नहीं : कैप्टन अमरेन्द्र

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 09:08 AM (IST)

डेरा बाबा नानक (वतन, कंवलजीत): सीमावर्ती कस्बा डेरा बाबा नानक में पंजाब कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री पंजाब के अतिरिक्त समूची कैबिनेट ने भाग लिया। इतिहास में पहली बार डेरा बाबा नानक में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक उपरांत मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि उन्होंने करतारपुर कॉरीडोर रास्ते के कार्यों का जायजा लिया है और लैंड पोर्ट अथॉरिटी व नैशनल हाईवे के अधिकारियों को आश्वासन दिया कि 30 अक्तूबर तक रास्ते सम्बन्धी समस्त कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।
PunjabKesari
उन्होंने पाकिस्तान सरकार द्वारा सिख श्रद्धालुओं से 20 डॉलर जजिया लगाने का विरोध करते हुए कहा कि यह हमें मंजूर नहीं है क्योंकि किसी भी गुरुधाम के दर्शन के लिए ऐसी फीस नहीं ली जा रही।  उन्होंने कहा कि यह फीस सिख परंपरा के विरुद्ध है। हम केन्द्र सरकार से मांग करते हैं कि वह इस मामले का जल्द समाधान करवाए। उन्होंने कहा कि पंजाब के पानी को बचाना जरूरी है और गुरुओं ने भी धरती, पानी व हवा को माता-पिता का दर्जा दिया है, परंतु पानी की अंधाधुंध बर्बादी के कारण उसका स्तर दिन-प्रतिदिन नीचे जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब कैबिनेट की आगामी बैठक बटाला में होगी और समस्त बैठकें श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित होंगी।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि वह शिरोमणि कमेटी के साथ संयुक्त तौर पर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के पक्ष में हैं, इसी कारण सरकार के प्रतिनिधि जिनमें कैबिनेट मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा शामिल थे, ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ बैठक कर समारोह मनाने संबंधी विचार-विमर्श किया है।इस मौके पर समूची कैबिनेट उनके साथ थी जिसमें तृप्त रजिन्द्र सिंह बाजवा, सुखजिन्द्र सिंह रंधावा, बलबीर सिंह सिद्धू, ओम प्रकाश सोनी, अरूणा चौधरी आदि प्रमुख हैं।कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने सीमा के निकट आई.सी.पी. पर जाकर दूरबीन से  श्री  करतारपुर  साहिब  गुरुद्वारे के दर्शन किए।  

 

पंजाब कैबिनेट दिसम्बर में नौजवानों को देगी स्मार्ट फोन
पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के नौजवानों को मोबाइल फोन देने की योजना की रूपरेखा को स्वीकृति दे दी गई है जिससे इस वर्ष दिसम्बर में लागू करने का रास्ता साफ हो गया। नौजवानों को मोबाइल फोन देने की योजना पूरी तरह पारदर्शी होगी। इस सम्बन्ध में पंजाब सूचना टैक्रोलॉजी कार्पोरेशन द्वारा टैंडर काल किए जाएंगे। 2 माह में पूरी प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी और प्रथम चरण में दिसम्बर माह में नौजवानों को स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे। प्रथम चरण के अंतर्गत मोबाइल फोन उन छात्राओं में वितरित किए जाएंगे जिनके पास अपना स्मार्ट फोन नहीं है और वे चालू वित्तीय वर्ष दौरान सरकारी स्कूलों में 11वीं व 12वीं की छात्राएं हों। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News