कैप्टन ने ऐतिहासिक नगरों की सड़क परियोजनाओं की मंजूरी के लिए गडकरी को लिखा पत्र

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 06:47 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने श्री गुरु नानक देव के जीवन से संबंधित सुलतानपुर लोधी, बटाला और डेरा बाबा नानक ऐतिहासिक नगरों की सड़क परियोजनाओं की जल्द से जल्द मंजूरी के लिए आज केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर निजी हस्तक्षेप का अनुरोध किया। 

अमरिंदर ने गडकरी को लिखे एक पत्र में कहा कि परियोजनाओं से संबंधित पंजाब सरकार के अनुरोध को स्वीकृत करने के लिए वह भारत सरकार के बहुत आभारी हैं। उन्होंने कहा कि करतारपुर साहिब के श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर के लिए रास्ता खोलने के लिए भी वह विशेष तौर पर आभारी हैं।

मुख्यमंत्री ने धार्मिक नगरों की ऐतिहासिक महत्ता के मद्देनजर सुलतानपुर लोधी, बटाला, डेरा बाबा नानक और गुरदासपुर में सड़कों का स्तर ऊंचा उठाने के लिए केंद्रीय सड़क फंड (सीआरएफ) के तहत अतिरिक्त 150 करोड़ रुपए की राशि देने की भी मांग की है।



सिंह ने जालंधर-कपूरथला-सुलतानपुर लोधी एनएच 703 के हिस्से वाले मार्ग को चार लेन का करने, तरन- तारन-गोइन्दवाल साहिब-कपूरथला सड़क को तुरंत राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने और डेरा बाबा नानक में करतारपुर रास्ता खोलने के ऐलान के मद्देनजर इसको बटाला के साथ चतुर्थमार्गी राष्ट्रीय राजमार्ग के द्वारा जोडऩे की मांग की है। 

सुलतानपुर लोधी की धार्मिक महत्ता है क्योंकि श्री गुरु नानक देव जी के अपने जीवन के 14 वर्ष यहां गुजारे हैं और अपनी उदासियों से पहले यहां ही ज्ञान हासिल किया। इसके अलावा श्री गुरु नानक देव जी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों में बटाला भी है जहां उनका विवाह हुआ था और डेरा बाबा नानक में उन्होंने अपने सांसारिक जीवन के आखिरी दिन व्यतीत किए थे।

Mohit