कैप्टन अमरेन्द्र सिंह पंजाब में गैर कानूनी माइनिंग को शह दे रहे हैं: खैहरा

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 07:59 PM (IST)

रूपनगर(विजय): पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने कैप्टन अमरेन्द्र सिंह पर गंभीर आरोप लगाया है कि वह पंजाब में माइनिंग माफिया को शह दे रहे हैं। कुछ कांग्रेसी विधायक गैर-कानूनी माइनिंग से पैसे एकत्रित करके मुख्यमंत्री को हिस्सा दे रहे हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की कि सरकार बरगाड़ी कांड तथा मौड़ मंडी बंब कांड के संबंध में शीघ्र एक वाइट पेपर जारी करे।

आज स्थानीय बेला चौक में आप विधायक अमरजीत सिंह संदोआ पर हुए कातिलाना हमले के संबंध में आयोजित एक धरने को संबोधित करते हुए सुखपाल सिंह खैहरा ने कहा कि कुछ माह पूर्व मुख्यमंत्री ने हैलीकाप्टर से नवांशहर जिले का निरीक्षण किया था और उसके बाद ट्वीट करके लिखा था कि वहां पर गैर कानूनी माइनिंग हो रही है। जिसकी जांच की जाएगी। परंतु जब जांच शुरू हुई तो उसमें पूर्व मंत्री राणा गुरजीत सिंह और कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नजदीकी रिश्तेदार शामिल पाए गए और उसके पश्चात जांच वहीं रोक दी गई। उन्होंने कहा कि पंजाब में मुयमंत्री की शह के बिना गैर कानूनी माइनिंग नहीं हो सकती। 
 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार अकाली सरकार की नीतियों पर चल रही है और भ्रष्टाचार के मामले में अकाली व कांग्रेसी इक्टठे हैं। उन्होंने कहा कि बरगाड़ी में जो बेअदबी की घटना हुई थी, उसका अभी तक कोई पता नहीं चला और बहिबल कलां कांड में जो नौजवान मारे गए थे, उनको भी कोई इंसाफ नहीं मिला। बेअदबी के मामलों में जो अकाली सरकार की नीति थी, वही कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की नीति है। अकालियों ने भी बेअदबी करने वाले आरोपियों को नहीं पकड़ा और अमरेन्द्र सिंह सरकार ने भी किसी असल आरोपी को अभी तक गिरतार नहीं किया। इसके साथ ही मौड़ मंडी स्थित हुए बब कांड के दोषियों को भी अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया और जब उनकी जांच असल दोषियों की तरफ जाती है तो सरकार वहीं जांच बंद कर देती है। 

उन्होंने कहा कि सरकार श्री गुरु ग्रंथ साहिब के बेअदबी मामलों तथा मौड़ मंडी बब कांड संबंधी पुलिस जांच पर अपना वाइट पेपर जारी करे ताकि लोगों को सच्चाई का पता चल सके। उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी पंजाब में गैर कानूनी माइनिंग के विरुद्ध अपना आंदोलन शुरू करेगी और यह मामला अगले विधानसभा सेशन में भी उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुख की बात है कि पंजाब में एक विधायक की पगड़ी उतारी जाती है और उस पर कातिलाना हमला किया जाता है। जिसके मुख्य आरोपी अभी तक गिरफ्तार नहीं हुए और न ही सरकार उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है। क्योंकि वह आरोपी अभी भी चंडीगढ़ क्षेत्र में घूम रहे हैं। 

उन्होंने आरोप लगाया कि जिला प्रशासन ने गैर कानूनी माइनिंग के संबंध में जो रिपोर्ट सरकार को भेजी है, वह सरकारी दबाव में बनाई गई है और तथ्यों के विपरीत है क्योंकि सरकार नहीं चाहती कि वह पंजाब में गैर-कानूनी माइनिंग को स्वीकार करे। जबकि आम आदमी पार्टी के पास सारे सबूत हैं कि जिला रूपनगर में गैर कानूनी माइनिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार भ्रष्टाचार के मामले में अकालियों को भी मात दे रही है। उन्होंने कहा कि पटवारी से लेकर चीफ सेक्रेटरी और सिपाही से लेकर डीजीपी तक भ्रष्टाचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार के शासन में आम व्यक्ति को कोई इंसाफ नहीं मिल रहा। 

भगवंत मान तथा 8 विधायक धरने से गैर हाजिर रहे
हैरानी की बात यह थी आज के राज्यस्तरीय धरने में बहुत कम लोग हाजिर हुए। जबकि पंजाब प्रधान भगवंत मान धरने में गैर हाजिर रहे। धरने में कुल 12 विधायक तथा एक एमपी शामिल था। शेष विधायक इस धरने में शामिल नहीं हुए। 


पुलिस ने शहर को किया सील
आम आदमी पार्टी के राज्यस्तरीय धरने को देखकर पुलिस ने दूसरे जिलों से पुलिस मंगवा ली और भारी संया में पुलिस जवान तैनात किए और शहर को चारों तरफ से सील कर दिया। परंतु बेला चौक में कुछ नेता और वर्कर ही धरने पर पहुंचे। जबकि पुलिस की गिनती काफी अधिक थी। 

Punjab Kesari