कैप्टन अमरेंद्र का अधिकारियों को फरमान योग्य उद्योगों को खोलने के लिए 12 घंटे में जारी करें कर्फ्यू

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 09:03 PM (IST)


चंडीगढ़। सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने उद्योग विभाग और डिप्टी कमीशनरों के अधीन योग्य उद्योगों को फिर खोलने के लिए 12 घंटे के अंदर मंजूरियां और कर्फ्यू पास जारी करने के आदेश किए हैं। उन्होंने उद्योग मालिकों को यह भरोसा भी दिया कि वह उद्योगों के लिए केंद्रीय सहायता का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सोमवार को बुलाई गई सभी मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उठाएंगे। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक कैप्टन औद्योगिक घरानों के एक वैबिनार के दौरान करीब 100 विदेशी राजदूतों, नीतिवानों और अन्य लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही केंद्र सरकार को इस मुश्किल समय में उद्योग की सहायता के लिए नवीन और ठोस हल ढूंढने की विनती की थी। जिससे वह मज़दूरों और कामगारों को वेतनों का भुगतान जारी रख सकें। उन्होंने इस मुद्दे पर भागीदारों की तरफ से जाहिर की गई चिंता के जवाब में कहा कि उद्योग निरंतर वेतन का भुगतान नहीं कर सकते।

कैप्टन अमरेंद्र ने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि केंद्र से राज्य को अपना हिस्सा नहीं मिल रहा और केंद्र ने शराब की बिक्री की आज्ञा देने सम्बन्धी राज्य की विनती को भी रद्द कर दिया है। जिससे 6200 करोड़ रुपए के राजस्व का नुक्सान हुआ है। उन्होंने ज़ोर देते हुये कहा कि केंद्र को मुआवजा देना पड़ेगा। वह यह मसले सोमवार को प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उठाएंगे और शराब कारोबार को फिर खोलने का आग्रह करेंगे। जिससे राजस्व जुटाया जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब एक छोटा सा राज्य है और केंद्र सरकार राज्य से जी.एस.टी और शराब की बिक्री से बिना मौजूदा संकट से जूझने की उम्मीद कैसे कर सकती है। 

इस मौके पर दूसरों के अलावा, वैबिनार में इटली और डेनमार्क के राजदूत, क्रमवार विनसैनजो डी लुका और फरैडी सवने, इशतेयाक्यू अमजद, उप -प्रधान, सार्वजनिक मामले और संचार, कोका कोला इंडिया, अजय खन्ना ग्रुप के चीफ़ - स्ट्रेटेजिक और पब्लिक अफेअरज और ग्रुप ओमबडसमैन, जुबीलैंट लाईफ़ साइंसेज़ लिमिटेड, अमरदीप सिंह आहलूवालीया, चीफ़ कॉर्पोरेट अफेअरज अफ़सर, यूनाइटिड बरूअरज़ लिमिटेड और रमन सिद्धू, पूर्व प्रधान और पीएएफआई के संस्थापक शामिल थे। इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्ऱेंस मीटिंग में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग विनी महाजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विसवजीत खन्ना और सीईओ इनवैस्ट पंजाब रजत अग्रवाल समेत पंजाब के सीनियर अधिकारी शामिल हुए।

 

Suraj Thakur