बैंस द्वारा डिप्टी कमिश्नर से दुर्व्यवहार करने का वीडियो देखने के बाद ही केस दर्ज करने के निर्देश दिए : अमरेन्द्र

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 09:37 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने उम्मीद जताई है कि एस.वाई.एल. के मुद्दे का पंजाब तथा हरियाणा के बीच आपसी बातचीत के बाद सर्वसम्मत हल निकल आने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों के नेतृत्व में टीमें आपसी बातचीत करने में लगी हुई हैं।  उनके मध्य 3 से 4 चरणों में बातचीत हो चुकी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मसले को सुलझाने के लिए दिए गए 4 महीने की अवधि में सर्वसम्मत समाधान बातचीत द्वारा निकल आएगा। यह सभी के लिए बेहतर होगा अगर बातचीत से मसले का समाधान निकलता है। 

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोहों में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को समर्थन देने से पीछे नहीं हट रही है, जैसा कि सरकार पर आरोप लगाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा गुरुद्वारा साहिब परिसर के अंदर होने वाले समारोहों में धार्मिक संस्था को पूरा समर्थन दिया जाएगा, जबकि राज्य सरकार गुरुद्वारों के बाहर समारोहों का आयोजन करेगी। धार्मिक संस्था होने के कारण शिरोमणि कमेटी को गुरुद्वारों के अंदर समारोह करने का अधिकार है। उन्होंने शिरोमणि कमेटी को पुन: अपील की कि वह इस ऐतिहासिक पर्व पर संयुक्त रूप से सरकार के साथ कार्यक्रम आयोजित करने में सहयोग दे। मोदी सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि अभी तुरंत कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। 

भारत को स्थायित्व की जरूरत है तथा धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र होने के कारण केन्द्र सरकार को सभी धर्मों को साथ लेकर देश की धर्मनिरपेक्ष छवि को कायम रखना होगा। लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस के खिलाफ पुलिस द्वारा दर्ज किए गए केस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बैंस द्वारा गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्रर से दुव्र्यवहार करने का वीडियो देखने के बाद ही जरूरी निर्देश जारी किए थे। उन्होंने कहा कि किसी को भी सरकारी अधिकारी या कार्यालय में जाकर दुव्र्यवहार करने का अधिकार नहीं है परंतु साथ ही उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि वह आम नागरिकों तथा निर्वाचित प्रतिनिधियों को पूरा सम्मान दें। उन्होंने अकाली दल तथा आम आदमी पार्टी द्वारा सरकार पर स्कूली लड़कियों को साइकिल न देने के वायदे से दौड़ने के लगाए गए आरोपों पर कहा कि इसके लिए बजट जारी किया जा चुका है।

पिछले साल भी साइकिल वितरित किए गए थे तथा इस वर्ष भी साइकिल दिए जाएंगे परंतु साइकिलों पर पूर्व बादल सरकार की तरह मुख्यमंत्री की तस्वीर नहीं लगी होगी। राज्य में आवारा कुत्तों की समस्या पर चिन्ता जताते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही स्टरलाइजेशन ड्राइव राज्य स्तर पर चलाने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य में आवारा कुत्तों की गिनती 4.25 लाख है तथा पिछले समय में 1.25 लाख ऐसे केस सामने आए थे, जिनमें कुत्तों ने लोगों को काटा था। मोहाली के शैल्टर होम से 200 गायों के गायब होने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने डिप्टी कमिश्रर से रिपोर्ट मांगी है। सारागढ़ी मैमोरियल पर उन्होंने कहा कि इसके लिए 1 करोड़ की राशि मंजूर की जा चुकी है तथा समय पर मैमोरियल का कार्य पूरा करने के लिए कमेटी बना दी गई है।

swetha