गुरु साहिब के सहनशीलता व सद्भावना के संदेश को अपनाएं श्रद्धालुःकैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 10:57 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी/जालंधर(धीर/सोढी/तिलकराज, धवन): पावन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का ओट-आसरा लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समॢपत सप्ताहभर चलने वाले समारोह की शुरूआत करवाई। उन्होंने सभी को अपील की कि ऐसे पावन पर्व को सियासी रंगत न दी जाए।

इसे गुरु साहिब की ओर से बताए विश्वव्यापी सद्भावना के मार्ग की भावना से मनाया जाए। इससे पहले विधायक नवतेज सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। यहां श्री गुरु नानक दरबार में पंजाब सरकार, सिख धार्मिक संस्थाओं और संत समाज की ओर से संयुक्त तौर पर करवाए श्री सहज पाठ से पहले मुख्यमंत्री ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूप को लाने की सेवा निभाकर समारोह का शुभारम्भ किया। उन्होंने लोगों को गुरु साहिब की ओर से सहनशीलता और सद्भावना के दिए संदेश को अपनाने का निमंत्रण दिया। मुख्यमंत्री ने 12 नवम्बर को करवाए जा रहे मुख्य समागम में समूची संगत को शामिल होने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री 9 नवम्बर को डेरा बाबा नानक में करतारपुर गलियारे को खोलने का आगाज करेंगे तब हमारा दशकों पुराना सपना साकार होगा।   

मुख्यमंत्री ने ये भी किए ऐलान

  • नए प्रशासकीय कॉम्पलैक्स और सुल्तानपुर लोधी के विरासती शहर के आसपास 150 करोड़ रुपए की लागत से रिंग रोड बनाने का ऐलान किया।
  • किला सराए जिसको अब तहसील प्रशासकीय कार्यालय के तौर पर डबल किया जा रहा है, को राज्य सरकार द्वारा विरासती इमारत के तौर पर सम्भाला जाएगा। 
  • श्री गुरु नानक देव जी के फलसफे पर सुरजीत पात्र जैसे प्रसिद्ध पंजाबी लेखकों द्वारा लिखी और सम्पादित की गईं 4 किताबें जारी कीं। ये किताबें ‘गुरु नानक ब्लैस्ड ट्रेल’, ‘गुरु नानक बाणी’, सोने का बिर्ख’ और ‘गुरु नानक देव जी लाइफ एंड रेलिक्स’, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों संबंधी विभाग द्वारा प्रकाशित की गई हैं।
  • श्री गुरु नानक देव जी के जीवन से संबंधित निशानियां, दुर्लभ हस्त लेख और विलक्षण पुस्तकों पर आधारित 2 नुमाइशों का भी उद्घाटन किया। इनमें से एक नुमाइश पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों संबंधी विभाग द्वारा लगाई गई जहां पहले सिख गुरु साहिब जी के जीवन को दर्शाते 53 पैनल थे, जबकि दूसरी नुमाइश पंजाब लघु उद्योग निर्यात निगम द्वारा लगाई गई।

ये प्रोग्राम भी होंगे 

  •  6 नवम्बर को विधानसभा का विशेष सत्र करवाया जा रहा है, जिसको भारत के उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह सम्बोधित करेंगे। 
  • 7 व 8 नवम्बर को चंडीगढ़ में अमन-शान्ति और एकता पर विद्वानों की कॉन्फ्रैंस करवाई जाएगी। 
  •  9 नवम्बर को अमृतसर में एक नूर अंतर धर्म सम्मेलन करवाया जा रहा है, जिसमें धार्मिक गुरु दलाई लामा सहित अन्य मशहूर शख्सियतें शामिल होंगी। 
  •  8 से 11 नवम्बर तक हो रहे डेरा बाबा नानक उत्सव में दुनियाभर से श्रद्धालु पहुंचेंगे, जबकि 10 नवम्बर को पंजाब टैक्रीकल यूनिवर्सिटी कपूरथला में प्रसिद्ध पंजाबियों का सम्मान किया जा रहा है।

swetha