550वें प्रकाश पर्व समारोहों को सरकार वर्ष भर मनाएगी : कैप्टन

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 09:51 AM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समारोहों को पंजाब सरकार वर्ष भर मनाएगी। उन्होंने कहा कि अगले एक वर्ष तक राज्य के विभिन्न स्थानों पर श्री गुरु नानक देव जी की याद में समागम चलते रहेंगे। विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में सैमीनार करवाए जाएंगे जिसमें सिख विद्वान अपने विचार प्रकट करेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी की विचारधारा पर चलते हुए समस्त सियासी दलों को राजनीतिक मतभेदों को भुला कर एकजुटता से समारोह मनाने चाहिएं तथा 550वें प्रकाश पर्व को देखते हुए किसी भी प्रकार की राजनीति करने से गुरेज किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक जी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलते हुए पंजाब को पहले स्थान पर ले जाने का संकल्प वह लेते हैं तथा इस कार्य में वह समूचे पंजाबियों का सहयोग मांगते हैं। पंजाब सरकार ने प्रकाश पर्व समारोहों को देखते हुए श्री सुल्तानपुर लोधी तथा डेरा बाबा नानक में देश-विदेश से आने वाली संगतों के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। संगत के ठहरने के लिए दोनों शहरों में टैंट सिटी स्थापित किए गए हैं जहां पर संगत आराम से रह सकती है। संगत के खाने-पीने के लिए लंगर का प्रबंध भी किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री करतारपुर कॉरीडोर के शुभारंभ को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

swetha