CAA के खिलाफ विद्यार्थियों को शांतिमय प्रदर्शन की आज्ञा, पर हिंसा स्वीकार्य नहीं : कैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 10:01 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी/धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सी.ए.ए.) और केंद्र सरकार की अन्य विवादित कार्रवाइयों के खिलाफ विद्यार्थियों को रोष प्रदर्शन से नहीं रोका जाएगा परंतु किसी भी कीमत पर राज्य की शांति भंग करने की आज्ञा नहीं देंगे। 

सी.ए.ए., राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एन.आर.सी.) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एन.पी.आर.) के विरुद्ध वाम समर्थक विद्यार्थी यूनियनों के पहली जनवरी को प्रस्तावित राज्यस्तरीय प्रदर्शन का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रोष प्रदर्शन करना हर नागरिक और विद्यार्थियों का लोकतांत्रिक अधिकार है और विद्याॢथयों को केंद्र सरकार के कदमों के विरुद्ध शांतिमय ढंग से धरना या मार्च आदि करने का अधिकार है। 

कैप्टन अमरेंद्र ने कहा कि उनकी सरकार भी केंद्र में भाजपा नेतृत्व वाली सरकार के अलगाववादी और पक्षपाती स्वभाव वाले नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का पूरी तरह विरोध करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की कार्रवाइयों के खिलाफ विद्याॢथयों को खुल कर सामने आने से रोकने का सवाल ही पैदा नहीं होता। जब तक प्रदर्शनकारी कानून को हाथ में नहीं लेते, पुलिस प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन से नहीं रोकेगी।

उन्होंने कहा कि पुलिस को प्रदर्शनकारियों द्वारा सरकारी जायदाद की तोड़-फोड़ या रोष प्रदर्शन दौरान हिंसक गतिविधि के खिलाफ सख्ती से निपटने की हिदायत की है। उन्होंने विद्यार्थी नेताओं को अपील की कि शांतिमय ढंग से प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन करें और असामाजिक तत्वों की संभावित घुसपैठ को रोकना यकीनी बनाएं। पुलिस दिनभर यूनिवॢसटी कैम्पस के आसपास और राज्य के अन्य संवेदनशील क्षेत्रों और सार्वजनिक स्थानों पर सख्त नजर रखेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News