CAA पर अड़यिल रवैया अपनाने की कीमत चुकानी होगी भाजपा को: कैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 05:48 PM (IST)

चंडीगढ़: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान की तरफ से केंद्र सरकार के नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को हर कीमत पर लागू करने की धमकी भरे दिए बयान पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इस अड़यिल रवैये की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। मुख्यमंत्री ने यहां जारी बयान में चेतावनी दी कि एक चुनी हुई सरकार, जो अपने लोगों की आवाज को सुनने और उनके आक्रोश का जवाब देने से विमुख हो, उसका विश्वास खोना और पतन निश्चित है। उन्होंने कहा कि सीएए पर भाजपा का रुख खतरनाक फासीवाद पहुंच वाला है जो उसे ले डूबेगा। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि जहां तक उनकी सरकार का संबंध है तो इस विभाजनकारी कानून को पंजाब में लागू करने का सवाल ही नहीं पैदा होता।

उन्होंने ऐलान किया, ‘‘आप हमें इसको लागू करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।'' उन्होंने साथ ही कहा कि न ही वह और न ही कांग्रेस पार्टी पाकिस्तान में सिखों की तरह दूसरे मुल्कों में पीड़ति अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के खिलाफ हैं, वह सिफर् मुसलमानों समेत कुछ धर्मों के लोगों के साथ किए जा रहे भेदभाव के कारण सीएए के विरोधी हैं। श्री चौहान के लुधियाना में दिये बयान को ‘हैरान कर देने वाला बेतुका बयान‘ करार देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि विवादित सीएए के खिलाफ फूटे राष्ट्रव्यापी रोष प्रदर्शन के बावजूद भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार कानून की असंवैधानिकता को मानने से पूरी तरह विमुख है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि चौहान अन्य भाजपा नेताओं की तरह सीएए के बुरे प्रभावों से अवगत नहीं हैं और न ही वह इनको जानना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौहान को इस बात का बिल्कुल भी इल्म नहीं है कि वह क्या कह रहे हैं और न ही उन्होंने इस कानून का अध्ययन करने का कष्ट किया है जिस कारण देश भर में बड़े स्तर पर रोष प्रदर्शन हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि  चौहान का यह दावा कि यह प्रदर्शन कांग्रेस या किसी अन्य पार्टी की दिमागी सोच है, बिल्कुल गलत है।

यह रोष देश भर में सभी धर्मों और पार्टी स्तर से ऊपर उठकर अपने आप पैदा हुआ है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा, ‘‘क्या चौहान इस बात पर विश्वास करते हैं कि नौजवानों और विद्यार्थियों समेत लाखों की संख्या में सड़कों पर गोलियाँ और लाठियाँ खाने के लिए उतरे लोग कांग्रेस के समर्थक हैं?'' उन्होंने आगे कहा, ‘‘न ही वह और न ही भाजपा नेता प्रदर्शनकारियों की आवाज सुन रहे हैं जिनमें से बहुतों की इस मामले के साथ कोई निजी हिस्सेदारी नहीं।'' उन्होंने कहा कि देशवासी देख रहे हैं जो चौहान देखने में असफल हैं कि सीएए एक असंवैधानिक कानून है जो भारत के संविधान की धर्म निरपेक्ष भावना को खत्म कर रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सीएए सत्ताधारी भाजपा और इसके नेताओं के लिए अंहकार का मुद्दा बन गया है और उन्होंने अपनी आंखें बंद कर ली हैं। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि सीएए और एनआरसी देश के लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देशवासी मूर्ख नहीं हैं और वह समझ रहे हैं कि सीएए भारत की धर्म निरपेक्ष छवि को नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगियों को इस कदम के लिए कभी माफ नहीं किया जा सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News