पंजाब के पानी के लिए जान दे दूंगा : कैप्टन अमरेंद्र

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 03:51 PM (IST)

 चंडीगढ़ (अश्वनी): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज कहा कि राज्य के सीमित जल संसाधन अन्य राज्यों को देने के बजाय वह अपनी जान देने के लिए तैयार हैं। राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस को समेटते हुए मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रवानित रिपेरियन सिद्धांत के मुताबिक पंजाब के पास अतिरिक्त पानी नहीं है और बेसिन से नॉन-बेसिन क्षेत्रों में पानी ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पिछले 3 सालों में अपनी सरकार की कारगुजारी पर पूरी तसल्ली जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य से नशों को जड़ से उखाडऩे, अमन-कानून व्यवस्था कायम रखने, घर-घर रोजगार को यकीनी बनाने, किसानों के लिए कर्ज माफी स्कीम के अलावा उद्योग और व्यापार के लिए वाजिब दरों पर बिजली, पानी और सफाई, सुरक्षा मुहैया करवाने समेत हर क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब जल स्रोत (प्रबंधन और नियम) एक्ट-2020 को लागू करने के अलावा सरकार ने ‘पानी बचाओ-पैसा कमाओ’ नाम से विलक्षण प्रोजैक्ट शुरू किया है, जिसका मकसद किसानों को भूजल का उपभोग घटाकर पैसा कमाने और पानी बचाने के लिए उत्साहित करना है। इस प्रोजैक्ट में कृषि के लिए बिजली उपभोक्ता को साल के हरेक महीने तय बिजली के लिए हकदार बनाया गया है और किसानों को कोई भी बिल जारी नहीं किया जाता।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने बताया कि उनकी सरकार साल 2022-23 में शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट का काम मुकम्मल कर लेगी और साल 2020-21 के दौरान जरूरी फंड मुहैया करवा कर कंडी नहर का काम मुकम्मल करने के लिए भी हर संभव यत्न किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य सरकार ने एक नया लोकपाल कानून बनाने का फैसला किया है, जिसको पंजाब विधानसभा के इस सैशन में पेश किए जाने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री से लेकर निचले स्तर तक सभी अधिकारी-कर्मचारी इस कानून के घेरे में आएंगे। 

बादल अव्वल दर्जे के झूठे 
मुख्यमंत्री ने अकाली दल के सरपरस्त प्रकाश सिंह बादल के उन आरोपों को ‘झूठ का पुङ्क्षलदा’ करार दिया, जिसमें उन पर गुटका साहिब की कसम खाने के बाद राज्य में नशों को खत्म करने में असफल रहने की बात कही गई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा झूठ फैलाना बादल को शोभा नहीं देता। चुनावी वायदे के अनुसार उनकी सरकार की नशों के खिलाफव्यापक मुहिम ने राज्य में ड्रग माफिया की रीढ़ तोड़ दी है और यह मुहिम बिना रुकावट जारी है।

swetha