CM अमरेन्द्र ने सरकारी केंद्रों में नशा करने वाले गरीबों का मुफ्त इलाज करवाने का किया ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 12:24 PM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज ऐलान किया है कि राज्य सरकार के नशा छुड़ाओ केंद्रों में गरीब लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। उन्होंने आज राज्य के सभी सिविल सर्जनों, मैडीकल सुपरिंटैंडैंटों तथा गवर्नमैंट मैडीकल कॉलेज के  प्रिंसीपलों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री ने अपने मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार से कहा कि वह गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए जरूरी फंड तुरन्त जारी कर दें तथा इस संबंध में डिप्टी कमिश्ररों को दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर और फंडों की जरूरत होगी तो सरकार उसका भी प्रबंध करेगी और मुख्यमंत्री राहत कोष से भी फंड देने का भरोसा दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वह नामी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठनों से वित्तीय सहायता लेने की संभावनाओं का पता लगाए। नशों के खिलाफ लडऩे वाले स्वयं सेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाना चाहिए।कैप्टन ने कहा कि नशों की तस्करी का मामला अंतर्राज्यीय समस्या है तथा वह इस मामले को जल्द ही प्रधानमंत्री के सामने उठाएंगे क्योंकि पंजाब नशों से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को नशों तथा नारकोटिक्स को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर से पंजाब में आने पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिएं। 

एस.टी.एफ. के आई.जी. ने सूचित किया कि एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत यह प्रावधान है कि पंजाब नशों के खिलाफ लड़ाई लडऩे में केंद्र से फंड ले सकता है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि वह केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री के सामने यह मामला उठाएं। उन्होंने कहा कि इस मामले को वह प्रधानमंत्री मोदी के सामने भी उठाएंगे।  कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने नशीली दवाइयां बेचने वाले कुछ तथाकथित कैमिस्टों पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को सख्त नजर रखने के निर्देश जारी करते हुए कहा कि कैमिस्ट एसोसिएशनों के साथ स्वास्थ्य विभाग को बैठकें करनी चाहिएं ताकि समाज में से नशों को खत्म करने में कैमिस्टों का भी सहयोग लिया जा सके। 

Vatika