मुख्यमंत्री ने डेंगू की रोकथाम के लिए किए कड़े निर्देश जारी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 08:33 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने राज्य में डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं।मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को डेंगू की रोकथाम बारे जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग को बधाई देते हुए कहा कि अभी हमें चुप होकर नहीं बैठना है, बल्कि स्थानीय निकाय संस्थाओं व स्वास्थ्य विभाग को मिलकर शहरों को डेंगू बुखार से मुक्त रखने के लिए मिलकर कदम उठाने हैं। 

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि डेंगू बुखार का असल कारण डेंगू फैलाने वाले मच्छर हैं इसलिए लोगों को भी आने वाले दिनों में चौकस रहना होगा और साथ ही सावधानी बरतनी होगी कि लोगों के घरों के आसपास डेंगू मच्छर न बढ़ सकें। उन्होंने भरोसा जताया कि सरकार तथा जनता के सांझे यत्नों से पंजाब को डेंगू बुखार की घातक बीमारी से मुक्त रखने में सफलता मिलेगी और साथ ही स्वास्थ्य विभाग इस घातक बीमारी पर विजय पाने में सफल होगा। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा को भी डेंगू की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों को आगे भी जारी रखने की सलाह देते हुए कहा कि प्रत्येक शहर में डेंगू रोग को लेकर और चौकसी बरतने की जरूरत है।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी तथा नगर निगमों के अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में डेंगू को राज्य में पनपने से रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि तंदरुस्त पंजाब अभियान को चरम सीमा पर ले जाने के लिए राज्य को हर प्रकार की बीमारी से मुक्त रखना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी डेंगू बुखार के विरुद्ध चल रहे अभियान पर नजर रखेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले डेढ़ महीने से डेंगू को लेकर जनता में जागरूकता अभियान चलाया हुआ था। 

Vatika