श्री गुरु नानक देव जी से जुड़े सड़क प्रोजैक्टों को तुरन्त मंजूरी दें गडकरी : कैप्टन

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 12:23 PM (IST)

जालन्धर/चंडीगढ़ (धवन, अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने केंद्रीय भूतल परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को आज पत्र लिख कर मांग की है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को ध्यान में रखते हुए गुरु जी से जुड़े ऐतिहासिक शहरों सुल्तानपुर लोधी, बटाला व डेरा बाबा नानक से संबंधित सड़क प्रोजैक्टों को तुरन्त मंजूरी प्रदान की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने गडकरी को लिखे पत्र मीडिया को जारी करते कहा कि वह भारत सरकार के आभारी हैं जिसने पंजाब सरकार के इस संबंध में सड़क प्रोजैक्टों को मंजूरी देने का निर्णय लिया है। सैंट्रल रोड फंड (सी.आर.एफ.) के तहत पंजाब को सुल्तानपुर लोधी, बटाला, डेरा बाबा नानक तथा गुरदासपुर में सड़क नैटवर्क को अपग्रेड करने के लिए 150 करोड़ का अतिरिक्त फंड दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने नितिन गडकरी से कहा कि आर.डी. 16.800 से 38.100 से संबंधित मार्ग को फोर लेन किया जाना चाहिए। यह क्षेत्र 21.300 कि.मी. का है। इस समय यह मार्ग टू लेन है। यह हिस्सा जालन्धर-कपूरथला-सुल्तानपुर लोधी एन.एच.-703-ए में पड़ता है जोकि एक महत्वपूर्ण हाईवे है।

यह मार्ग सुल्तानपुर लोधी को शेष पंजाब से जोड़ता है। इस मार्ग के कुछ हिस्से तो पहले ही फोर लेन हैं परन्तु कुछ हिस्सों को फोर लेन किया जाना शेष है। मुख्यमंत्री ने गडकरी से कहा कि सुल्तानपुर लोधी का महान धार्मिक महत्व है क्योंकि यहां श्री गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के 14 वर्ष गुजारे थे। इसी तरह से श्री गुरु नानक देव जी का बटाला से भी अहम संबंध रहा है, जहां उनका विवाह सम्पन्न हुआ था। इसी तरह से डेरा बाबा नानक भी श्री गुरु नानक देव जी से जुड़ा ऐतिहासिक महत्व का शहर है।

Vatika