कैप्टन की PM से टिड्डी दल के हमले का मुद्दा पाक सरकार से उठाने की अपील

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 09:00 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से विदेश मंत्रालय तथा पाकिस्तान के भारत में उच्चायोग के समक्ष टिड्डी दल का मुद्दा उठाने की अपील की है ताकि पड़ोसी देशों को टिड्डियों के हमले से बचाया जा सके। ज्ञातव्य है कि राजस्थान की सीमा से लगते पंजाब के कुछ जिलों में टिड्डियां देखी गईं जिनसे फसलों को नुकसान हो सकता है। कैप्टन ने आज प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि राजस्थान के कुछ इलाकों में फसलों को टिड्डियों का हमला हुआ है। पंजाब के राजस्थान से लगते जिलों में भी टिड्डियां देखी गई हैं जिससे किसान चिंतित हैं। 

उन्होंने कहा कि हालांकि राजस्थान टिड्डियों के हमले पर काबू पाने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है। उन्होंने इस मुद्दे को पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाए जाने पर बल देते हुए कहा संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन, जो टिड्डी दल को कंट्रोल करने के काम करता है, को भी कीट दल के प्रजनन को कंट्रोल करने के लिए पाकिस्तान में प्रभावी उपाय करने के लिए कहा जा सकता है ताकि फसलों को तबाही से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर इस महामारी के फैलाव पर काबू पाने संबंधी कीटनाशकों पर छिड़काव के लिए आधुनिक तकनीक, हेलीकाप्टरों तथा ड्रोन के जरिए इस पर काबू किया जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि केन्द्रीय कृषि मंत्रालय को एफएओ से तालमेल करना चाहिए। 

कैप्टन सिंह कहा कि यदि टिड्डी दल के हमले को न रोका गया तो देश के विशेषकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में फसलों की पैदावार को भारी नुकसान हो सकता है। ज्ञातव्य है कि पंजाब कृषि विभाग ने राजस्थान से लगते दक्षिणी पंजाब के हिस्सों में विशेष निगरानी तथा सर्वे के लिए कई टीमें लगाई गई हैं। ये टीमें राजस्थान से लगते बठिंडा, मुक्तसर और फाजिल्का जिलों का निरंतर सर्वे कर रही हैं।

Mohit