कांट्रैक्ट कर्मियों पर फंसा पेंच, कैप्टन ने मांगों पर कैबिनेट सब कमेटी से की चर्चा

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2019 - 08:52 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज कर्मचारियों की मांगों पर कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग बुलाकर चर्चा की। इस मीटिंग में सब कमेटी के मैंबर मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा, मनप्रीत बादल और चरनजीत चन्नी के अलावा राज्य के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह मौजूद थे। मीटिंग में कर्मचारियों की मांगों संबंधी विचार-विमर्श के समय इनके हल संबंधी बातचीत की गई।

पता लगा है कि कर्मचारियों की लंबित अदायगियां, डी.ए. की किस्तों व पे कमीशन से जुड़े मामलों के अलावा विशेष तौर पर कांट्रैक्ट कर्मचारियों को रैगुलर करने के मुद्दे पर गंभीरता से विचार किया गया। कांट्रैक्ट कर्मचारियों के मामले को छोड़कर कर्मचारियों की अन्य मांगों के जल्द निपटारे संबंधी कैबिनेट सब कमेटी के मैंबरों ने उम्मीद जताई। वित्त मंत्री का कहना है कि कर्मचारियों की लंबित अदायगियों के मामले वित्तीय हालत में सुधार होने के साथ हल हो जाएंगे। सूत्रों के अनुसार कांट्रैक्ट कर्मचारियों को रैगुलर करने के मामले में सरकार को कोई ठोस हल नहीं मिल रहा और सिर्फ इसी मामले को लेकर पेंच फंस रहा है।

कैबिनेट सब कमेटी के मैंबरों का विचार है कि योग्य प्रक्रिया के द्वारा भर्ती हुए कांट्रैक्ट कर्मचारियों को पक्का करने में कोई मुश्किल नहीं, क्योंकि उनको 3 वर्ष बेसिक पे पर रखा जाना है। इसका सरकार पर कोई ज्यादा वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा परंतु आऊट सोर्स कर्मचारियों को पक्का करने को लेकर कानूनी अड़चन सामने आ रही है। इन कर्मचारियों को कांट्रैक्ट पर लाकर पक्का करने से पहले योग्य परीक्षा द्वारा भर्ती करना जरूरी होगा, जिसके लिए लंबे समय से कार्य कर रहे कार्मी सहमत नहीं होंगे। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने कहा कि भविष्य में कर्मचारियों संबंधी कैबिनेट सब कमेटी की हर सप्ताह बैठक होगी।

Vatika