कांग्रेस सरकार बनने के बाद पंजाब में हुआ 20,000 करोड़ का निवेश : अमरेन्द्र

punjabkesari.in Thursday, Aug 30, 2018 - 08:53 AM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा है कि विकास के लिए निजीकरण जरूरी है तथा राज्य की नई औद्योगिक व व्यापारिक नीति के कारण निजी निवेश बढ़ रहा है। कांग्रेस सरकार बनने के बाद राज्य में 20,000 करोड़ का पूंजी निवेश हुआ है।

मुख्यमंत्री ने आज अमरीकी राजदूत के.एल. जस्टर से मुलाकात की। कैप्टन उनके विचारों से सहमत थे कि निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने अमरीकी प्रतिनिधिमंडल को बताया कि पंजाब की नई औद्योगिक नीति इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ी है। जब वह राज्य में 1985 में कृषि मंत्री थे तो उन्होंने ही अमरीकी बहुराष्ट्रीय कम्पनी पैप्सिको को राज्य में संगरूर जिले में आलू के चिप्स बनाने का प्लांट लगाने के लिए आमंत्रित किया था। उसके बाद अनेकों कम्पनियों ने पंजाब की तरफ रुख किया। 

कैप्टन ने भरोसा जताया कि पंजाब जल्द ही देश में निवेश का सबसे पसंदीदा राज्य बनकर उभरेगा क्योंकि राज्य सरकार की औद्योगिक नीति निवेश हितैषी है जिसने उद्योगों को 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली देने का वायदा किया गया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ही देश में एकमात्र ऐसा राज्य है जो देश के खाद्य उत्पादन में 40 प्रतिशत योगदान डाल रहा है। राज्य में देश की मात्र 2 प्रतिशत कृषि भूमि होने के बावजूद कृषि उत्पाद सबसे अधिक है। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह, मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार, प्रधान सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह तथा सलाहकार रवीन ठुकराल भी मौजूद थे। 

Vatika