राहुल गांधी ने पंजाब में विधायकों को चेयरमैन लगाने को दी हरी झंडी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 09:07 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब में कांग्रेसी विधायकों को महत्वपूर्ण बोर्डों व कार्पोरेशनों के चेयरमैन लगाने के लिए हरी झंडी दे दी है। सोमवार को नई दिल्ली में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ के साथ उन्होंने मीटिंग की। मीटिंग में पंजाब कांग्रेस की इंचार्ज आशा कुमारी और सह-इंचार्ज हरीश चौधरी भी मौजूद थे। मीटिंग में 2019 लोकसभा चुनावों की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया गया।


इस मीटिंग को लेकर मंत्रिमंडल में फेरबदल के विषय पर भी चर्चा होने की अटकलें लगाई जा रही थीं परंतु इस संबंध में फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ। चुनाव नजदीक होने के कारण हाईकमान मंत्रिमंडल में कोई छेड़छाड़ करने के हक में नहीं, चाहे कैप्टन मंत्रिमंडल को नया रूप देने के लिए थोड़ा फेरबदल करना चाहते हैं। सूत्रों के अनुसार मीटिंग में बोर्डों व निगमों के चेयरमैन विधायकों को लगाने की मंजूरी देते हुए राहुल गांधी द्वारा इन नियुक्तियों से सभी वर्गों और क्षेत्रों का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि मंत्रिमंडल के गठन के समय कई सीनियर विधायकों को नजरअंदाज किए जाने के कारण रोष था, जिसके बाद उनको पार्टी हाईकमान ने चेयरमैन आदि पद दिए जाने का आश्वासन देकर शांत किया था। इसके मद्देनजर सरकार ने कानून में संशोधन करके विधायकों को चेयरमैन लगाने का रास्ता तैयार किया है और इसको राज्यपाल से मंजूरी मिल चुकी है। लगभग एक दर्जन सीनियर विधायकों को बोर्डों और कार्पोरेशनों के चेयरमैन पद दिए जाएंगे। इतने ही पद चुनावों के समय टिकटों से वंचित रहे योग्य कांग्रेसी नेताओं को दिए जाने हैं, जिस संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा रूप रेखा तैयार की जा चुकी है। मीटिंग में लोकसभा चुनावों की रणनीति पर मुख्यमंत्री ने मजबूत व यकीनी विजयी उम्मीदवार खड़े करने के लिए बड़ी तोपों को मैदान में उतारे जाने का सुझाव हाईकमान के पास रखा है। वह मनप्रीत बादल और नवजोत सिद्धू जैसे नेताओं को लोकसभा चुनाव में उतारना चाहते है परंतु फिलहाल इस सुझाव पर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ।

Vatika