कैप्टन ने 10 करोड़ तक के प्रोजैक्ट क्लीयर करने संबंधी डिप्टी कमिश्नरों को दीं शक्तियां

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने 10 करोड़ के निवेश वाले प्रोजैक्ट को स्वतंत्र तौर पर मंजूरी देने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को शक्तियां देने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ऑनलाइन मंजूरी की प्रक्रिया को और सरल बनाकर व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अन्य प्रमुख कदम उठाए हैं। विभिन्न प्रोग्राम और प्रोजैक्ट का जायजा लेने के लिए डिप्टी कमिश्नरों के साथ मुख्यमंत्री ने एक उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता की, जिसमें प्रणाली को और अधिक सुरक्षित बनाकर इन प्रोजैक्टों को लागू करने में अंतर को भरने के लिए रूपरेखा तैयार की। 

इस दौरान जेलों की सुरक्षा, नशे, जल प्रबंधन, शिक्षा और श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समारोहों संबंधी मीटिंग में विचार-विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री ने नशा मुक्त होने वाले गांवों और नशों में फंसे व्यक्तियों को इलाज और पुनर्वास प्रदान करवाने के लिए इकठ्ठा होकर काम करने वालों के लिए लाभ देने का ऐलान किया। उन्होंने नशा तस्करों पर कानूनी शिकंजा सख्ती से कसने के जिला पुलिस को निर्देश दिए, साथ ही मुकद्दमा चलाने की प्रक्रिया पर जोर दिया। कैप्टन अमरेंद्र ने जेलों की नियमित आधार पर निजी जांच के लिए डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए जिससे कैदियों के कल्याण को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने रा’य में पानी की बर्बादी को रोकने और इस संबंध में लोगों में जागरूकता पैदा करने, डिप्टी कमिश्नरों को अपने-अपने जिले में जल संभाल और बारिश के पानी की संभाल के लिए योजना तैयार करने के लिए निर्देश दिए। 


गांवों के छप्पड़ों की सफाई पर नियमित निगरानी रखें 
मुख्यमंत्री ने बारिश के पानी की स्टोरेज के लिए गांवों के छप्पड़ों की सफाई पर नियमित निगरानी रखने के लिए भी डिप्टी कमिश्नरों को कहा।   550वें प्रकाश पर्व समारोहों के प्रबंधों का जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमिश्नरों को विकास कामों की प्रगति का जायजा लेने के लिए कहा जिससे इन कामों के उच्च मानक को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने अगले 30 दिनों में उन्हें अधिक से अधिक पौधे लगाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। 

Vatika