कैप्टन ने प्रदूषण के मुद्दे पर केजरीवाल पर साधा निशाना

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 11:13 AM (IST)

चंडीगढ़/जालन्धर (अश्वनी, धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली में पंजाब भवन के बाहर किए गए प्रोटैस्ट को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में अगले वर्ष आ रहे विधानसभा चुनावों को देखते हुए केजरीवाल ने राजनीतिक स्टंट रचा है।

मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का पंजाब में किसानों द्वारा पराली जलाने से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि दिल्ली में यह प्रदूषण लगातार हो रही निर्माण प्रक्रियाओं, औद्योगिकीकरण तथा ट्रैफिक प्रबंधन में कोताही के कारण फैल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल अपनी सरकार की विफलताओं से जनता का ध्यान हटाना चाहते हैं। अपनी गलतियों के लिए वह अन्य राज्य सरकारों को दोषी मान रहे हैं। उन्होंने केजरीवाल को शर्मनाक झूठा नेता करार देते हुए कहा कि वह राजनीतिक ड्रामेबाजी करते रहते हैं, परन्तु वह दिल्ली में पिछले 5 वर्षों में प्रदूषण की समस्या का समाधान नहीं कर सके हैं। अब दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा खतरनाक स्तर से पार हो चुकी है। 

कैप्टन ने कहा कि अगर पराली को जलाना ही दिल्ली में फैले प्रदूषण का एकमात्र कारण है तो फिर केजरीवाल दिसम्बर तथा जनवरी महीने में राजधानी दिल्ली में फैलने वाले प्रदूषण के लिए किसको जिम्मेदार ठहराएंगे? मुख्यमंत्री ने केजरीवाल से पूछा कि वह पंजाब को किस तरह से दिल्ली में फैले प्रदूषण के लिए जिम्मेदार मान सकते हैं, क्योंकि इस बार तो पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं पहले की अपेक्षा काफी कम हुई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीवाली के बाद दिल्ली में अचानक प्रदूषण की मात्रा में बढ़ौतरी इसलिए हुई, क्योंकि दिल्ली में पटाखे बड़े पैमाने पर चलाए गए। केजरीवाल सरकार इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों को लागू नहीं करवा सकी। दीवाली के दिन दिल्ली में ए.क्यू.आई. शाम 5 बजे 163 दर्ज किया गया था तथा उसी रात को पटाखों के बड़े पैमाने पर चलने के कारण यह 1005 पर पहुंच गया। क्या केजरीवाल को ये आंकड़े दिखाई नहीं देते हैं? उन्होंने केजरीवाल से कहा कि वह ओछी राजनीति करना बंद करें। 

Vatika