कैप्टन और जाखड़ ने सज्जन कुमार को सजा मिलने के फैसले को सराहा

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 05:38 PM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज 1984 में दिल्ली में हुए दंगों के मामले में अदालत द्वारा कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को सुनाई गई सजा के फैसले को सराहते हुए कहा है कि दोनों बादलों द्वारा इन मामलों में गांधी परिवार का नाम घसीटना सियासी हितों से प्रेरित है। 

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद सबसे बड़े हुए साम्प्रदायिक हिंसा के मामले में अंतत: न्याय ने अपना काम कर दिया है। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की ओर से मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री का यह स्पष्ट स्टैंड है कि दिल्ली दंगों में न तो कांग्रेस पार्टी और न ही गांधी परिवार की कोई भूमिका थी। उन्होंने कहा कि बादल राजनीतिक लाभ लेने के लिए लगातार गांधी परिवार का नाम 1984 दंगों में ले रहे हैं। 

दूसरी तरफ पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि कानून से ऊपर कोई भी नहीं है। 1984 दंगों में जो भी शामिल है, उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए थी। अब कानून ने इन मामलों में अपना काम कर दिया है तथा पीड़ितों को इन्साफ दे दिया है। इस फैसले से जनता का भरोसा कानून में और बढ़ेगा। जाखड़ ने कहा कि ऐसे मामलों में जिनको भी अदालत ने सजा दी है, उन्हें अपना राजनीतिक जीवन अब छोड़ देना चाहिए। राजनीति में बने रहने का उनका कोई अधिकार नहीं बनता है। 

जाखड़ ने कहा कि ऐसे संवेदनशील मामलों में अकाली दल को राजनीति करने से गुरेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली दंगों में कांग्रेस की कोई भूमिका नहीं थी, अगर कोई व्यक्तिगत तौर पर इन दंगों में शामिल है तो कांग्रेस ने कभी भी उनका बचाव नहीं किया है। कानून ने अपना कार्य निष्पक्षता से सम्पन्न किया है। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि अकाली दल शुरू से ही नकारात्मक राजनीति करता आया है तथा 1984 के दंगों के मामलों को हमेशा उसने चुनावों के निकट उठाने की कोशिशें कीं। जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी किसी भी दंगों में लिप्त दोषियों का बचाव नहीं किया है। 

Vaneet