कैप्टन व जाखड़ ने कहा-पाक सरकार भयभीत सिख समुदाय में से खौफ की भावना बाहर निकाले

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 11:34 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह तथा पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि पाकिस्तान के ऐतिहासिक शहर ननकाना साहिब में गुरुद्वारा साहिब पर हुए पथराव की घटना के बाद सिख समुदाय के अंदर पाए जा रहे खौफ की भावना को बाहर निकालने के लिए पाकिस्तान सरकार को तत्काल कदम उठाने की जरूरत है क्योंकि इस घटना के बाद पाकिस्तान में रहने वाले समूचे सिखों के अंदर असुरक्षा की भावना पाई जा रही है। इसे दूर किया जाना चाहिए। 

मुख्यमंत्री अमरेन्द्र ने कहा कि ननकाना साहिब में जिस तरह से गुरुद्वारे पर पथराव की घटना हुई है, वह अत्यंत निंदनीय है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने केन्द्रीय विदेश मंत्री से गुहार लगाई है कि इस संबंध में पाकिस्तान सरकार के साथ बातचीत करके सिख समुदाय की सुरक्षा को यकीनी बनाने को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पाकिस्तान में घटित घटनाक्रम पर पूरी तरह से नजर रखे हुए है तथा साथ ही केन्द्र सरकार के साथ भी पूरा तालमेल इस मुद्दे को लेकर स्थापित किया गया है। उल्लेखनीय है कि कल मुख्यमंत्री अमरेन्द्र ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को इस संबंध में ट्वीट भी किया था तथा गुरुद्वारे में फंसे सिख लोगों की सुरक्षा को यकीनी बनाने की गुहार लगाई थी।  

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को तत्काल इस मामले में कठोर कार्रवाई करनी चाहिए तथा गुरुद्वारे पर हमला करने वालों के विरुद्ध कानून के अनुसार सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को सिख समुदाय के लोगों को अपने पास बुलाकर उनके अंदर सुरक्षा की भावना पैदा करनी चाहिए। दूसरी तरफ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि केन्द्र की भाजपा सरकार पाकिस्तान में सिख समुदाय की सुरक्षा को यकीनी बनाने में विफल रही है। 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में लाखों सिख परिवार रहते हैं तथा ननकाना साहिब की घटना के बाद उनके अंदर खौफ पाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस खौफ को दूर करने के  लिए सबसे पहले दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए तथा साथ ही सिख समुदाय के लोगों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए त्वरित कदम उठाए जाने चाहिएं। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं से दोनों देशों के संबंधों को भी ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दू व सिख दोनों समुदाय के लोगों की सुरक्षा का ध्यान इमरान सरकार को रखना चाहिए। 

Edited By

Sunita sarangal