कैप्टन का ऐलान, खुले बोरवेल की सूचना दो और ईनाम लो

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 09:40 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में एक महीने के भीतर खुले बोरवेल के बारे में सूचना देने पर 5,000 रुपए इनाम देने की घोषणा की गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया।

 

सूचना देने वाले को मिलेगा 5 हजार का ईनामपंजाब सरकार द्वारा एक महीने के भीतर राज्य में सभी खुले बोरवेल को बंद करने के आदेश के दो दिन बाद इनाम की घोषणा की गई है। खुले बोरवेल की वजह से आए दिन देश के किसी ना किसी हिस्से में बच्चों के फंसने की घटनाएं सामने आती रहती है। पंजाब में तय समय के भीतर सभी बोरवेल को बंद किया जाना सुनिश्चित करने के लिए एक महीने के भीतर खुले बोरवेल को बंद नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई भी शुरू की जाएगी। मिशन तंदुरुस्त पंजाब के निदेशक के एस पन्नू ने कहा कि सूचना देने वालों को सत्यापन के बाद 5,000 रूपए दिए जाएंगे।

ऐसे हुआ था हादसा 
गौरतलब है कि सुनाम इलाके में पड़ते सुगरूर जिले के गांव भगवानपुरा निवासी सुखविंदर सिंह का परिवार खेत में काम कर रहा था। इस दौरान उनका खेल रहा 2 साल का बेटा फतेहवीर सिंह न जाने कब उस तरफ चला गया, जहां पिछले 10 साल से बंद पड़े बोरवेल को प्लास्टिक की बोरी से ढ़क रखा था। धूप और बारिश वगैरह में कमजोर हो चुकी बोरी पर जैसे ही बच्चे का पैर पड़ा, वह उसी में ही उलझकर बोरवैल में नीचे चला गया।बच्चा 120 फुट गहराई और 9 इंच की पाइप में फंस गया था। बच्चे के नीचे गिरने का पता चलते ही घर वालों के हाथ-पैर फूल गए। उन्होंने आनन-फानन में पुलिस प्रशासन को सूचित किया। प्रशासन घटनास्थल पर हाजिर हो गया व तुरंत बचाव कार्य शुरू कर दिया था। बच्चे को निकालने के लिए एन.डी.आर.एफ., डेरा प्रेमी और आर्मी की टीमें जुटी रही थी। लेकिन आखिर फतेहवीर को नहीं बचाया जा सका। 

Vaneet