प्रदूषण के मुद्दे को लेकर केजरीवाल पर कैप्टन का पलटवार

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 04:54 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण बढऩे का कारण पंजाब में पराली जलाने से नहीं है। कैप्टन ने आज यहां एक बयान में कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां सैटलाइट के उन चित्रों को दिखाया था जिनमें पंजाब के हिस्से में पराली जलती दिखाई दे रही है लेकिन कैप्टन सिंह ने उन्हें नकारते हुए कहा कि दिल्ली में प्रदूषण बढऩे के पीछे केवल पंजाब को जिम्मेवार ठहराया जाना सही नहीं।

उन्होंने केजरीवाल को सियासी नौटंकी बंद करने तथा बेतुका बयान देने से पहले आंकडों को खंगालने की सलाह दी। उन्हें हवा में बात करने से पहले सोचना चाहिए। कैप्टन ने श्री केजरीवाल के बयान को खारिज करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने अपनी सरकार की नाकामियों की ओर लोगों का ध्यान हटाने के लिए नई चाल चली है। दिल्ली के लोगों को सुशासन देने में विफल रहने के बाद श्री केजरीवाल फिर झूठ का सहारा लेने की कोशिश कर रहे हैं।

पंजाब में पराली जलाने की सैटलाइट की तस्वीरों को लेकर चुटकी लेते हुए कैप्टन सिंह ने कहा कि उनसे ज्यादा तो स्कूल के बच्चों को ज्यादा पता होगा। उन्होंने हैरानी जताई कि क्या वह सचमुच आईटीआई ग्रेजुएट हैं। यदि आप नेता ने तथ्यों की जांच की होती तो ऐसी बयानबाजी देने से पहले सोचते जरूर। मुख्यमंत्री ने कहा कि वो लोकसभा चुनाव में देखेंगे कि पंजाब श्री केजरीवाल तथा आप के बारे में क्या सोचता है। केजरीवाल आप पार्टी का पिछले विधानसभा चुनाव से भी बुरा हस्र देखने को तैयार रहें।

उन्होंने बताया कि दिल्ली की वायु की गुणवत्ता का मापदंड हर वर्ष दिसंबर से जनवरी के दौरान 300 से ज्यादा रहता है जबकि पडोसी राज्यों में पराली नहीं जलाई जाती।इससे स्पष्ट है कि दिल्ली में वाहनों, निर्माण कार्य, औद्योगिक गतिविधियां, बिजली संयंत्र, सफाई का काम सहित कई कार्योें के चलते प्रदूषण बढ़ता है।

Mohit