कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मत्तेवाड़ा टेक्सटाइल पार्क प्रोजैक्ट रद्द होने पर जताया दुख, कही यह बात

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 08:39 PM (IST)

चंडीगढ़: पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज मत्तेवाड़ा टेक्सटाइल  पर्क प्रोजैक्ट को रद्द किए जाने पर अफसोस जताया है। उन्होंने इस फैसले को पिछड़ा हुआ और कम नजरिए वाला करार दिया है। प्रोजैक्ट के खिलफ शुरू किए गए विरोध पर सवाल उठाते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि टेक्सटाइल पार्क मत्तेवाड़ा जंगली क्षेत्र के अंदर नहीं आना था, जैसा कि बताया जा रहा है। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र के दिशा-निर्देशों अनुसार वातावरण की सभी चिंताओं के हल का ध्यान रखा गया था उसके बाद ही पार्क की मंजूरी दी गई थी। उन्होंने इसका अफसोस जताते हुए कहा कि 'आप' सरकार ने इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने का फैसला करने के बाद इसे रद्द कर दिया क्योंकि कुछ लोगों ने बिना किसी जानकरी के इसका विरोध किया था। 

कैप्टन ने कहा कि लुधियाना  टेक्सटाइल पर्क देश भर में बन रहे 7 पार्कों में से एक है। यह टेक्सटाइल पार्क संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 9 के अनुसार स्थायी औद्योगीकरण के विशिष्ट उद्देश्य के साथ स्थापित किया गया था जो वातावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। पंजाब ऐसे संकट से जूझ रहा जहां निवेश नहीं आ रहा है। ऐसे महत्वपूर्ण फैसला इतनी जल्दी नहीं लेना चाहिए था। इसके अलावा कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि नैशनल ग्रीन ट्रब्यूनल ने प्रोजैकट की जांच करने के लिए पहले ही एक माहिर कमेटी का गठन किया हुआ है। सरकार को उनके फैसले का इंतजार करना चाहिए था। 

बता दें मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा विरोध के मद्देनजर मत्तेवाड़ा टेक्सटाइल पार्क बनाने के प्रोजेक्ट को रद्द करने की जो घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा के दौरान इस प्रोजेक्ट की वजह से मत्तेवाड़ा जंगल व सतलुज दरिया को कोई खतरा न होने का दावा किया गया था लेकिन पर्यावरण प्रेमियों के साथ कई सियासी पार्टियों द्वारा इस प्रोजेक्ट से मत्तेवाड़ा जंगल व सतलुज दरिया को नुकसान पहुंचने का मुद्दा उठाया गया। जिसके मद्देनजर सी.एम. ने चंद दिनों में स्टेंड बदल लिया और एकाएक प्रोजेक्ट को रद्द करने की घोषणा कर दी गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News