अपनी विफलताएं छिपाने के लिए किसानों को दंडित कर रही कैप्टन सरकारः खेहरा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 05:37 PM (IST)

चंडीगढ़ः आम आदमी पार्टी (आप) के बागी नेता सुखपाल सिंह खेहरा ने आज आरोप लगाया कि अपनी विफलताएं छिपाने के लिए पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार पराली जलाने वाले किसानों को दंडित कर रही है। यहां जारी एक बयान में खेहरा ने प्रदेश सरकार की आलोचना की और कहा कि सरकार किसानों को पराली निपटान के लिए उपकरण अथवा मशीनरी मुहैया कराने में पूरी तरह विफल रही है। 

खेहरा ने अमृतसर प्रशासन की तरफ से पिछले तीन दिनों में 100 से ज्यादा किसानों का चालान काटने पर अफसोस जताया और कहा कि प्रशासन ने किसानों पर बिना वजह ढाई लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। खेहरा ने स्पष्ट करना चाहा कि वह भी स्वच्छ पर्यावरण के हामी हैं और पराली जलाने का समर्थन नहीं करते। उन्होंने दावा किया कि किसानों के पास कोई और विकल्प ही नहीं है क्योंकि सरकार से उन्हें पराली निपटान के लिए मशीनरी, सब्सिडी अथवा कोई वित्तीय सहायता नहीं मिल रही।

उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों पर पहले से एक लाख करोड़ रुपए का कर्ज है और आत्महत्याओं की घटनाओं पर रोक नहीं लग पा रही तथा हाल ही में बाढ़ के कारण धान की फसल का काफी नुकसान हुआ है ऐसे में सरकार को उन पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डालना चाहिए। उन्होंने मांग की कि सरकार किसानों को मशीनरी उपलब्ध कराए। 

Mohit