कैप्टन ने स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए कोर ग्रुप बनाने के दिए आदेश

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 10:08 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने स्कूल शिक्षा प्रणाली में सुधारों संबंधी सुझाव देने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों सहित पंजाब भर के अध्यापकों का एक कोर ग्रुप गठित करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों का जायजा लेने के लिए बुलाई एक उच्च स्तरीय मीटिंग दौरान स्कूल शिक्षा के सचिव को इस संबंधी जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए।

 

मीटिंग के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह कोर ग्रुप मौजूदा पाठ्यक्रम में सुधार लाने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा जिससे इसको निजी और कॉन्वैंट स्कूलों के समान बनाया जा सके। यह कोर ग्रुप 15 जून तक अपनी रिपोर्ट पेश करेगा। प्रवक्ता के अनुसार कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने सरकारी स्कूलों के विकास के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा और मानवीय समर्था उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पूरा समर्थन देने की पेशकश की। इस मीटिंग में शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी और स्कूल शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के अलावा अध्यापकों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

 

सचिव शिक्षा कृष्ण कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों में क्रमश: 5 और 7 प्रतिशत सुधार आया है। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए विभाग द्वारा तीखी कार्रवाई के बावजूद नतीजों में यह सुधार देखने को मिला है।उन्होंने सुधारों को समयबद्ध तरीकों से लागू करने को यकीनी बनाने के लिए शिक्षा मंत्री को निर्देश दिए और उन्होंने फ्रैंच, चाइनीज और जर्मन आदि विदेशी भाषाओं को लागू करने संबंधी विस्तृत प्रस्ताव भी शिक्षा विभाग से मांगा है। 

 

इस मीटिंग में अन्य के अलावा मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, प्रमुख सचिव वित्त अनिरुद्ध तिवाड़ी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकिरत कृपाल सिंह, सचिव शिक्षा कृष्ण कुमार, डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा प्रशांात कुमार गोयल, चेयरमैन पी.एस.ई.बी. मनोहर कांत कलोहिया भी शामिल थे।

Punjab Kesari