कैप्टन की मोदी को चिट्टी, उच्च मृत्यु दर के कारण कोरोना वैक्सीन में पंजाब को मिले प्राथमिकता

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 10:24 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख कर राज्य के लिए कोविड-19 वैक्सीन का आबंटन पहल के आधार पर करने की मांग की है, क्योंकि राज्य में जनसंख्या आयु तथा विभिन्न रोगों के उच्च स्तर के कारण कोरोना से होने वाली मृत्यु दर अधिक है। 

पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में कोविड की उच्च मृत्यु दर के कारण वैक्सीन के आबंटन में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन द्वारा गंभीर बीमारी पर रोक लगाने के लिए उसका प्रयोग किया जाएगा। विशेष रूप से बुजुर्ग व उन व्यक्तियों के लिए जिनमें अन्य विभिन्न रोग पाए जा रहे हैं।

कैप्टन ने इस बात के लिए स्पष्टीकरण मांगा कि क्या कोविड-19 वैक्सीन का पूरा खर्चा भारत सरकार द्वारा उठाया जाएगा जिसमें वैक्सीन की लागत तथा उसे सप्लाई करने का खर्चा भी शामिल है? उन्होंने इस बात के लिए भी स्पष्टीकरण चाहा कि विभिन्न चरणों में दी जाने वाली दवाई के लिए पहचान किए जाने वाले प्राथमिकता वाले समूहों को किन आधार पर बांटा गया है तथा कहा कि प्राथमिकता के आधार पर सूचियां बनाने की जिम्मेदारी राज्यों पर छोड़ देनी चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने फ्रंटलाइन वर्करों की परिभाषा में विस्तार की मांग करते हुए कहा कि वैक्सीन देने के लिए प्राथमिकता प्राप्त सूची में प्रशासनिक अधिकारियों तथा अनिवार्य कार्यों वाले स्टाफ  को शामिल किया जाए। 

Tania pathak