कैप्टन ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 09:10 PM (IST)

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि वह नौ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के खुलने पर सिख संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब तक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक में सिख संस्थापक की 550वीं जयंती के जश्न समारोह से संबंधित काम पर प्रगति की समीक्षा करते हुए यह घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के साथ सीमा पार स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में पंजाब के सभी 117 विधायक, राज्य के लोकसभा और राज्यसभा सदस्य, एसजीपीसी के सदस्य, संत समाज के सदस्य और राज्य में प्रत्येक मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

समीक्षा बैठक के दौरान अमरिंदर ने यह भी एलान किया कि कॉरिडोर तक जाने वाले डेरा बाबा नानक सड़क का नाम दिवंगत अकाली नेता कुलदीप सिंह वडाला के नाम पर रखा जाएगा। इसे जीवन में सिर्फ एक बार आने वाला अवसर बताते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल से यह सुनिश्चित करने को कहा कि जश्न समारोह से संबंधित सभी परियोजनाओं के लिए नियमित आधार पर निधि मिलती रहे। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यक हो तो वह किसी अन्य विभाग के वित्तीय आवंटन में कटौती कर सकते हैं। 

अमरिंदर सिंह ने संबंधित विभाग को सभी कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए एक विवरण पुस्तिका तैयार करने के निर्देश दिए। डेरा बाबा नानक में बनाई जा रही टेंट सिटी के संबंध में मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव (पर्यटन) को सभी विभागों के बीच पूर्ण समन्वय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि करतारपुर कोरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित दरबार साहिब को भारत के पंजाब राज्य में गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा।
 

Vaneet