कैप्टन ने PM को पत्र लिख,कहा- ‘गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ 6 माह और बढ़ाया जाए’

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 09:26 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोविड संकट के मद्देनजर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पी.एम.जी.के.ए.वाई.) का लाभ 6 महीने और बढ़ाने की अपील की है ताकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एन.एफ.एस.ए.) के लाभार्थियों को मुफ्त गेहूं और दालों की सुविधा मुहैया करवाई जा सके। यह विस्तार यकीनी बनाएगा कि गरीब और जरूरतमंद भूखे पेट न सोए और गुजारा करने योग्य भी बनाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को इस संबंधी उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्रालय को सलाह देने की अपील की। योजना के पहले ऐलान के साथ कोविड के कठिन समय दौरान एन.एफ.एस.ए. के गरीब लाभार्थियों को बड़े लाभ का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के फैलाव को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी से न केवल देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ी है, बल्कि लोगों की आय और बचत में भी बड़ी कमी आई है। उन्होंने बताया कि लॉकडाऊन को लगभग तीन महीने हो चले हैं और औद्योगिक गतिविधियां बहाल हो जाने के बाद भी लोगों खासकर गरीबों की आर्थिक स्थिति में बहुत सुधार नहीं हुआ है।

राज्य में 2.60 लाख औद्योगिक इकाइयों में से 2.32 लाख से अधिक यूनिट चालू हो गई हैं परंतु कुछ माह दौरान वेतन के नुक्सान के कारण लोगों खासकर एन.एफ.एस.ए. के गरीब लाभार्थियों की खरीद क्षमता बुरी तरह प्रभावित हुई है। कै. अमरेंद्र ने कहा कि बंदिशों में ढील से कोविड-19 के मामलों में विस्तार होने का रुझान देखा जा रहा है और लॉकडाऊन व बंदिशों को रद्द नहीं किया जा सकता। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 6 माह का विस्तार करने से मुश्किल घड़ी में एन.एफ.एस.ए. के जरूरतमंद लाभार्थियों को बहुत मदद मिलेगी।

Vatika