महिला कैदियों को जेल अधिकारी के पास रात के समय भेजने के मामले ने लिया नया मोड़

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 06:30 PM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): केन्द्रीय जेल गुरदासपुर में महिला कैदियों द्वारा जेल की महिला वार्डन पर जो आरोप लगाए गए थे कि वह उन्हें रात्रि समय जेल अधिकारियों के पास भेजती है। इस संबंधी आज जेल सुप्रीटैंडैंट गुरदासपुर बलकार सिंह ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि इस घटनाक्रम के मामले को गलत ढंग से हमारे ही किसी कर्मचारी द्वारा पेश किया गया है जबकि इस मामले में सारी सच्चाई जांच के बाद ही सामने आएगी।
    
जेल सुप्रीटैंडैंट ने बताया कि जेल में इस समय 61 महिला कैदी हैं और वह समय-समय पर परस्पर बहसबाजी करती रहती हैं और एक दूसरे पर कई तरह के आरोप भी लगाती हैं। इस मामले में भी कुछ महिला कैदियों द्वारा एक दूसरे पर जेल अधिकारियों के पास रात्रि जाने संबंधी बहसबाजी में आरोप लगाए गए थे। इन महिला कैदियों की निगरानी करने वाली एक महिला कांस्टेबल सुखविन्द्र कौर द्वारा इस मामले को बिना विचारे व बिना जांच किए मात्र स्वयं को बचाने के लिए शिकायत मेरे पास की गई थी जिसमें यह लिखा गया था कि कुछ महिला कैदी इस तरह के आरोप लगाती हैं और उस शिकायत की एक कॉपी जेल में फ्री लीगल एंड सैली की कर्मचारी पैरा लीगल वलंटियर को दी गई थी। 

जेल सुप्रीटैंडैंट ने कहा कि मैंने तो अपने स्तर पर उक्त शिकायत के आधार पर सी.सी.टी.वी कैमरे चैक किए थे और अन्य भी अपने स्तर पर जांच की गई थी और शिकायत गलत पाई गई थी। जिस शिकायत की कॉपी पैरा लीगल वलंटियर को दी गई थी वह कापी माननीय सी.जे.एम जोकि सचिव फ्री लीगल एड गुरदासपुर भी थे उनके पास पहुृंच गई है जिस संबंधी अब फिर जांच शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि जेल द्वारा सी.सी.टी.वी कैमरों की फुटेज जांच अधिकारी को सौंप दी गई है और उनके द्वारा ही बयान कलमबद्ध किए जा रहे है। अब जो भी कार्रवाई या जांच होगी सी.जे.एम द्वारा ही की जाएगी। उनकी रिपोर्ट पर ही आगे कार्रवाई होगी। इस तरह जेल विभाग के डी.एस.पी स्तर के अधिकारी को जांच सौंपी गई है जोकि अपने स्तर पर जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि जेल में इस समय 26 सी.सी.टी.वी कैमरे लगे हुए हंै जोकि चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं और इन कैमरों की 
फुटेज से भी सच्चाई सामने आएगी।

Vaneet