कैश काऊंटर पर लग जाएगी भीड़ यदि अगस्त में पावरकॉम की सेवक मशीनें हो जाएंगी बंद

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 06:56 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पावरकॉम मैनेजमेंट ने बिजली के बिल जमा करवाने के लिए 5 साल पहले राज्य के बहुसंख्यक बिजली दफ्तरों में सेवक मशीनें लगवाई थीं जो अब एक सप्ताह बाद अगस्त महीने में बंद हो जाएंगी। सेवक मशीन बंद हो जाने से उपभोक्ताओं को दोबारा लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपने बिजली के बिल भरने पड़ेंगे। 31 जुलाई 2020 को सेवक मशीनों की संचालक कंपनी का करार खत्म हो रहा है। कंपनी द्वारा मशीनें बंद होने की सूचना सेवक मशीनों के ऑपरेटरों को एसएमएस के जरिए दे दी गई है। सेवक मशीनें बंद होने से उपभोक्ताओं की परेशानी पावरकॉम के कैश काउंटर पर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिल सकती हैं, जोकि विभाग व उपभोक्ता दोनों के लिए समस्या तो बनेगी। जबकि सेवक मशीनों के ऑपरेटर भी बेरोजगार हो जाएंगे। दूसरी तरफ होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने कहा कि सेवक मशीन की उपयोगिता देख पावरकॉम मुख्यालय को सेवक मशीन संचालक के साथ करार रिन्यूअल करवाने की बात की है। लोगों की सहूलित को देख पावरकॉम मुख्यालय भी संचालक के साथ करार को रिन्यू करने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रही है। 

पंजाब में 89 सेवक मशीनें कर रही है फिलहाल काम 
गौरतलब है कि पावरकॉम मैनेजमेंट ने लोगों को लंबी लाइनों से निजात दिलाने के लिए बिल सेवक मशीनें लगाई थीं। साल 2015 में निजी कंपनी के साथ करार करके 89 बिल सेवक मशीनें स्थापित की गई थीं। सेवक मशीनों पर सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक बिल जमा करवाने की सहूलियत देने का करार हुआ था। जबकि कोरोना काल में सेवक मशीनें सुबह 9 से लेकर बाद शाम 5 बजे तक चलती रहीं। 

कैश काउंटर पर भीड़ को काबू कर पाना होगा मुश्किल 
पावरकॉम में हर साल कई बिजली विभाग के कर्मचारियों सहित कैश काउंटरों के कैशियर भी सेवा मुक्त हो रहे हैं। जबकि कई कैशियर काम का बोझ अधिक होने की वजह से वालंटरी रिटायरमेंट स्कीम (वीआरएस) के तहत रिटायरमेंट ले चुके हैं। अब सोचने की बात है कि बिल सेवक मशीनें बंद होने की वजह से कैश काउंटरों में बिल जमा करवाने वाले उपभोक्ताओं की लाइनें लग जाएंगी। वहीं दूसरी तरफ छुट्टी के अगले दिन बाद कैश काउंटरों पर भीड़ को काबू कर पाना भी मुश्किल हो जाएगा।



होशियारपुर में एक और सेवक मशीन लगवाने की है हमारी योजना: इंजी.खांबा
संपर्क करने पर होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि होशियारपुर में 2 सेवक मशीन लगे थे लेकिन इस समय 1 ही सर्कल परिसर में काम कर रही है। कोरोना काल में सेवक मशीन की उपयोगिता को देख मशीन संचालक के साथ करार खत्म होने से पहले ही पावरकॉम मुख्यालय से अपील की गई है कि करार को रिन्यू करवाई जाए ताकी लोगों को बिल अदायगी करने में कोई परेशानी ना हो। करार के अनसार सेवक मशीन में महीने में 2000 बिजली बिल जमा होने की शर्त बनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसमें गिरावट दर्ज हुई है। हमारी योजना है कि होशियारपुर में माल रोड पर भी सेवक मशीन को इंस्टॉल करवाई जाए। उन्होंने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को चाहिए कि डिजिटल मोड के जरिए बिल भर के अपना समय और धन बचाएं। इसके अलावा विभिन्न एप भी है जिनके जरिए बिलों का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

Mohit