पंजाब के DGP नियुक्ति पर केंद्र और पंजाब सरकार को CAT का नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 01:32 PM (IST)

चंडीगढ़। DGP मोहम्मद मुस्तफा और सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय की याचिका पर पंजाब में नए DGP की नियुक्ति पर केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (CAT) ने गृह मंत्रालय,  केंद्रीय लोकसेवा (UPSC) और पंजाब सरकार को नोटिस भेजा है। 

याचिका में कहा गया कि यू.पी.एस.सी. द्वारा भेजे गए 4 डी.जी.पी. के पैनल में से वह अधिक योग्य है। उनका पुलिसिंग में रिकार्ड भी अच्छा रहा है। पहले पंजाब ने डी.जी.पी. की पोस्ट के लिए यू.पी.एस.सी. को जो नाम भेजे गए थे। उनमें उनका शामिल जरूर था लेकिन उन्हें शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था। पैनल में उनके अलावा दिनकर गुप्ता, एम.के. तिवारी और वी.के. भावरा के नाम थे, जिनमें से गुप्ता को सिलैक्ट किया गया था। 

मुस्तफा ने सुप्रीम कोर्ट में भी पिटीशन फाइल कर पैनल को खारिज कने की मांग की थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हीं की पिटीशन को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि संविधान के आर्टिकल 32 के तहत वे ऐसी पिटीशन पर सुनवाई नहीं कर सकते, लिहाजा सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पिटीशन को खारिज कर उन्हें संबंधित फोरम में केस फाइल करने के लिए कहा था। 
DGP सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने भी CAT में नए डीजीपी की नियुक्ति को चुनौती दी है। चूंकि दोनों मामले एक से हैं, इसलिए ट्रिब्यूनल में अब इनकी सुनवाई एक साथ हो रही है। चट्टोपाध्याय ने याचिका में कहा है कि वह वर्तमान डीजीपी से सीनियर हैं जबकि उनका नाम पैनल में नहीं डाला गया।
 

Suraj Thakur