CBSE 10वीं 12वीं परीक्षा में बदला मार्क्स पैटर्न, स्टूडेंट्स का डबल फायदा

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 10:18 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को दोहरा लाभ होगा। 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थी इस बार दोहरा फायदा उठाएंगे। उन्हें पहले की तुलना में 30 फीसदी सिलेबस कम पढ़ना होगा और प्रश्नपत्र में पूछे गए प्रश्नों का सही जवाब देने पर उन्हें पूरे अंक भी मिलेंगे। बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण कम हुए सिलेबस के कारण हर विषय में करीब 4 से 5 अध्याय कम किए गए हैं लेकिन परीक्षा पूरे अंकों की ही होगी। बोर्ड परीक्षा पास करने को 70 अंकों के विषय में 23 अंक चाहिए होंगे, जबकि जिन विषय की परीक्षा 80 अंकों की होगी, उनमें पास होने के लिए 26 अंक ही लाने होंगे। वहीं प्रयोगात्मक परीक्षा में 30 में 9 अंक लाना अनिवार्य होगा। वहीं, 70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा में भी 23 अंक लाने होंगे। बोर्ड के अनुसार प्रायोगिक परीक्षा में 30 में 9 अंक लाना अनिवार्य होगा। वहीं, 70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा में 23 अंक लाने होंगे।

बोर्ड की मानें तो ज्यादातर विषयों के चैप्टर कम कर दिए गए हैं। इससे छात्र पर सिलेबस पूरा करने का दबाव कम रहेगा। परीक्षा में उन चैप्टरों से प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे जो सिलेबस से हटा दिए गए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में पास होना आसान कर दिया गया है।

इंटरनल असैसमैंट का मिलेगा फायदा
ऑनलाइन पढ़ाई पर ही इस बार इंटरनल असैसमैंट किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों को सूचना दे दी गई है। 10वीं और 12वीं (प्रायोगिक विषय छोड़कर) में 20 अंकों का इंटरनल असैसमैंट किया जाएगा जिसमें 6 अंक लाना जरूरी होगा। बोर्ड ने तमाम संबद्ध स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की सूची उपलब्ध कर दी है। ज्ञात हो कि 12वीं में बिना प्रायोगिक वाले विषय में 20 अंकों का इंटरनल असैसमैंट होगा। इसमें गणित आदि विषय शामिल होंगे।

ऑनलाइन भेजे जाएंगे अंक
बोर्ड ने इंटरनल असैसमैंट का फार्मेट तैयार किया है जिसे जल्द ही स्कूलों को भेजा जायेगा। सभी स्कूलों को इस फार्मेट पर इंटरनल अस्सेस्मेंट के अंकों को भरकर भेजना है। इंटरनल असैसमैंट में अंक कैसे भरने हैं, इसकी जानकारी दी जाएगी।

ब्लू प्रिंट और सैंपल पेपर से ले सकते हैं जानकारी
छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही ब्लू प्रिंट भी जारी हो चुका है। छात्र अंकों का पैटर्न इससे जान सकते हैं। सैंपल पेपर को बोर्ड वैबसाइट पर डाला गया है। इसकी मदद से छात्र परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

ऐसा होगा मार्क्स पैटर्न
(सैंद्धांतिक)
कुल अंक               पासिंग मार्क्स

80 अंकों वाले विषय               26
70 अंकों वाले विषय               23
30 अंकों वाले विषय               09
60 अंकों वाले विषय               19

प्रायोगिक परीक्षा
कुल अंक               पासिंग मार्क्स       

30 अंकों के लिए        09
70 अंकों के लिए        23
40 अंकों के लिए        13


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News