CBSE Exam 2023:  आज से शुरू होंगी 10वीं की परीक्षाएं, Students इन बातों का रखें ध्यान..

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 09:25 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) कक्षा 10वीं की फाइनल परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। पहला पेपर अंग्रेजी विषय का होगा। छात्र पिछले कई महीने से फाइनल परीक्षाओं की तैयारी में लगातार जुटे हुए हैं लेकिन परीक्षा के दौरान विद्यार्थी कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिस कारण उनके अंक कट जाते हैं। ऐसी ही गलतियों से बचने और इंग्लिश के पेपर को सही तरीके के साथ पूरी तरह हल करने के लिए ‘पंजाब केसरी’ द्वारा कुछ विशेषज्ञ अध्यापकों से बातचीत की गई जिन्होंने बताया कि इंग्लिश का पेपर देते समय कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर बेहतरीन अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। चूंकि 10वीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा का यह पहला अनुभव होगा, इसलिए उन्हें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा ताकि परीक्षा केंद्र में एंट्री और परीक्षा के दौरान उन्हें किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

इन बातों का ध्यान रखें परीक्षार्थी
-विद्यार्थियों को केवल अपने स्कूल की ड्रैस ही पहननी चाहिए।
-पेपर सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक होगा।
- सुबह 10 बजे से पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र
-प्रश्न पत्र पढऩे के लिए अतिरिक्त मिलेंगे 15 मिनट
-पहले 15 मिनट में किसी को भी पेपर लिखने की अनुमति नहीं होगी
-सभी दिनों में एडमिट कार्ड और एक फोटो पहचान पत्र साथ रखें
-एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी साथ रखें
- परीक्षा केंद्र में इलैक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं
- एडमिट कार्ड पर दिए सभी निर्देशों को पढ़ें और पालन करें
-मधुमेह या किसी अन्य चिकित्सा स्थिति से पीड़ित विद्यार्थियों को नाश्ता ले जाने की अनुमति
-परीक्षा केंद्र के अंदर पैंसिल बॉक्स/पैंसिल पाऊच ले जा सकते हैं।

विषय विशेषज्ञों ने दिए टिप्स

व्याकरण की गलती हुई तो कटेंगे नंबर
डी.ए.वी. पक्खोवाल रोड में वरिष्ठ इंगलिश अध्यापिका जयदीप कौर ने कहा अक्सर इंगलिश के पेपर में सभी प्रश्न अटैंप्ट करने के चक्कर में छात्र जल्दबाजी में सारे प्रश्न करते हैं लेकिन ऐसी स्थिति में कभी या तो हम स्पैलिंग की गलती कर देते हैं या फिर व्याकरण का गलत इस्तेमाल करते हैं। हालांकि छात्रों को यह बात पता होनी चाहिए कि किसी भी अन्य भाषा की तरह इंगलिश में भी व्याकरण की गलती नहीं करनी चाहिए। इससे पक्का नंबर कटेंगे।

ओवरराइट करने से बचें
एल्कैमे ट्यूटोरियल्स के प्रदीप कंबोज ने कहा कि छात्र कभी भी किसी प्रश्न के उत्तर को ओवरराइट करने का प्रयास न करें। यानी कहीं भी लिखकर काटने वाली स्थिति पैदा न करें। जब भी आंसर लिखे पूरे कॉन्फिडैंस के साथ और बिना किसी ओवरराइटिंग के लिखें। ऐसा करने से एग्जामिनर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और साथ ही कॉपी भी साफ-सुथरी दिखेगी जिसके साथ अच्छे अंक भी मिलेंगे।

एक बार फिर कर लें रिवीजन
अंकुर एकैडमी के अंकुर डंग ने कहा पेपर पूरा हो जाने के बाद उसे अच्छी तरह पढ़ें। अगर कहीं गलती मिलती है तो उसे ठीक करें। सबमिट करने की जल्दबाजी न दिखाएं। पेपर जमा करने से पहले 2 बार चैक कर उसका रिवीजन कर लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी गलती जान पाएंगे और साथ ही उसमें सुधार भी कर पाएंगे।

Content Writer

Vatika