CBSE के 10वीं और 12वीं के Students के लिए जरूरी खबर, बोर्ड ने लिया ये फैसला

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 10:08 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कम्पार्टमेंट परीक्षाओं को सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में बदल दिया है और अब इन परीक्षाओं को सप्लीमेंट्री परीक्षा कहा जाएगा। बोर्ड 17 जुलाई से 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरू करेगा जिसके लिए स्कूलों से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में कम्पार्टमेंट छात्रों की सूची मांगी है।

इसके अलावा बोर्ड कक्षाओं में अंकों में सुधार के लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन भी मांगे गए हैं। सभीआवेदन 1 से 15 जून तककिए जा सकेंगे, जबकि लेट फीस के साथ आवेदन करने के लिए केवल 2 दिन और मिलेंगे। सीबीएसई कंट्रोलर (परीक्षाए) डॉ. संयम भारद्वाज ने स्कूलों को लिखे पत्र में कहा कि बोर्ड कक्षाओं की पूरक परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी, जिसके लिए ‘परीक्षा संगम’ पर छात्रों की सूची भेजी जाए। इसके लिए रेगुलर छात्र ही आवेदन कर सकेंगे।

इन विषयों में अंक सुधारने के लिए करें आवेदन
10वीं कक्षा के जिन छात्रों का रिजल्ट पास है, वे अधिकतम 2 विषयों में अंक सुधारने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, जबकि 12वीं कक्षा में केवल 1 विषय में अंकों में सुधार करने का अवसर मिलेगा।

पहले होती थी कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा
रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है। कंपार्टमेंट परीक्षा में वे छात्र-छात्राएं भाग लेते थे जो एक या दो विषयों में फेल हो जाते है। इसके अलावा इंप्रूवमेंट परीक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाती थीं जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होते हैं। लेकिन वर्ष 2023 से बो बैठक में तय किया गया है कि अब कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम को सप्लीमेंट्री परीक्षा के नाम से जाना जाएगा।

यह स्टूडैंटस दे सकेंगे एगजाम
बोर्ड के नियमानुसार वे सभी स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जो हर वर्ष आयोजित होने वाले कंपार्टमेंट, इंप्रूवमेंट एग्जाम में शामिल होते थे। बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक यह परिवर्तन केवल परीक्षा के नामकरण में किया गया है और यह किसी भी प्रकार से परीक्षाओं के लिए एलीजििबल्टी एवं नियमों को प्रभावित नहीं करेगा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News