CBSE की स्कूलों को दो टूक, इस तारीख तक तैयार करें 12वीं का Result

punjabkesari.in Tuesday, Jul 20, 2021 - 11:52 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 12 कक्षा के रिजल्ट को तैयार करने के लिए अब सख्ती के मूड में नजर आ रहा है। बोर्ड ने स्कूलों को स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें 22 जुलाई तक हर हाल में 12वीं का रिजल्ट तैयार करना होगा और अगर वह ऐसा नहीं कर पाते तो उनका रिजल्ट 31 जुलाई के बाद अलग से जारी होगा।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि अगर रिजल्ट को लेकर सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों की अनदेखी हुई तो स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई ने 12वीं के मॉडरेशन और फाइनल रिजल्ट के लिए पोर्टल 16 जुलाई को खोल दिया है। यह 22 जुलाई की मध्यरात्रि को बंद हो जाएगा। पोर्टल पर स्कूलों को सीबीएसई के मानकों के अनुसार रिजल्ट में मॉडरेशन करना होगा। बच्चों के साथ अन्याय न हो इसके लिए मानक तय किए गए हैं।

ऐसे में स्कूल अपने स्तर पर अंक देने में मनमानी नहीं कर सकेंगे।  बोर्ड ने पिछले 3 वर्ष के छात्रों और स्कूल के परफॉर्मेंस के हिसाब से परिणाम के लिए मानक तैयार किए हैं। इसी आधार पर अंक देने का फार्मूला दिया गया है। 10वीं और 11वीं का नंबर पहले से ही बोर्ड के पास है। स्कूल मानक के अनुसार 12वीं के अंक फीड कर रिजल्ट तैयार कर पोर्टल पर डालेंगे। बोर्ड 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने की तैयारी कर रहा है। इसलिए स्कूलों को हर हाल में 22 जुलाई तक अंतिम परिणाम पोर्टल पर डालने को कहा गया है।

नियमों की अनदेखी करने वाले स्कूलों पर होगी कार्यवाही
बोर्ड ने यह भी साफ कर दिया है कि रिजल्ट से जुड़े नियमों की अनदेखी करने पर स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई होगी। यह स्कूल की जिम्मेदारी है कि वह पूरी पारदर्शिता के साथ रिजल्ट तैयार करें, ताकि प्रत्येक बच्चे के साथ अंक देने में न्याय हो और किसी को कोई समस्या न आए। पोर्टल के माध्यम से बोर्ड खुद भी स्कूलों पर नजर रखेगा।

Content Writer

Vatika