DC दफ्तर की छत पर खालिस्तानी झंडा लहराने वालों की CCTV फुटेज आई सामने

punjabkesari.in Saturday, Aug 15, 2020 - 10:34 AM (IST)

मोगा(आजाद/गोपी/संदीप): देश भर में 15 अगस्त को मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस से लगभग 24 घंटे पहले मोगा में कुछ गर्मख्याली खालिस्तानी पक्षीय नौजवानों ने पंजाब की अमन-शांति भंग करने के मनोरथ से जिला प्रबंधकीय कॉम्पलैक्स की चौथी मंजिल की छत पर पहले से फहरा रहे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को उतार कर खालिस्तान का झंडा फहरा दिया और खालिस्तान के नारे लगाए। ये नौजवान सुबह करीब 8:15 बजे इस घटना को अंजाम देकर फरार हो गए जबकि यहां पर पुलिस प्रशासन का दिन-रात पहरा रहता है। आरोपियों की जो सी.सी.टी.वी. फुटेज सामने आई है, उसमें एक नौजवान गुरसिख तथा एक मोना है। 

जब दोनों नौजवान खालिस्तान का झंडा फहरा रहे थे उस समय एक अन्य नौजवान द्वारा जिला प्रबंधकीय कॉम्पलैक्स के सामने एक पुल से वीडियो बनाकर वायरल की गई है, जिसमें झंडा फहराने वाले नौजवानों के अलावा एक अन्य नौजवान यह कहता दिखाई दे रहा है कि सिखों ने जिला प्रबंधकीय कॉम्पलैक्स की छत पर खालिस्तान का झंडा फहरा दिया है। यह नौजवान वीडियो द्वारा यह आह्वान कर रहा है कि 15 अगस्त को हर सिख गांवों के पंचायत घरों में खालिस्तान का झंडा फहराए और 2,500 अमरीकी डॉलर ईनाम के तौर पर ले। उल्लेखनीय है कि रैफरैंडम 2020 की मुहिम चला रहे खालिस्तान पक्षीय गुरपतवंत सिंह पन्नू ने यह आह्वान किया था कि सिख खालिस्तान के झंडे फहराने के लिए आगे आएं। घटना की जानकारी मिलने पर डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस, जिला पुलिस अधीक्षक हरमनबीर सिंह गिल के अलावा डी.एस.पी. बरजिन्द्र सिंह भुल्लर मौके पर पहुंचे व जांच शुरू की।



डी.एस.पी. सुखदेव सिंह ङ्क्षथद ने बताया कि खुफिया तंत्र ने पहले ही गुप्त रिपोर्ट बनाकर भेजी थी कि स्वतंत्रता दिवस पर खालिस्तान पक्षीय गर्म ख्याली खालिस्तान के झंडे फहराने समेत कई और कार्रवाइयों को अंजाम दे सकते हैं परंतु हैरानीजनक पहलू यह है कि यदि खुफिया तंत्र ने इस संबंधी पहले ही अलर्ट किया था तो फिर प्रशासन द्वारा ठोस कदम क्यों नहीं उठाए गए? थाना सिटी मोगा में इस मामले को लेकर सहायक थानेदार ढलविन्द्र सिंह की शिकायत पर 2 अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया है।

पंजाब के पूर्व डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस परमदीप सिंह गिल ने कहा कि आरोपियों की शिनाख्त करके उनको बनती सजा दी जाए, ताकि भविष्य में कोई पंजाब की अमन-शांति को भंग करने के लिए ऐसी घटनाओं को अंजाम न दे सके।सी.सी.टी.वी. कैमरों में कथित आरोपी कैद हो गए हैं, जिनको जल्दी काबू कर लिया जाएगा। कुछ नौजवान पैसों के लालच में आकर ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं। मौके पर तैनात गार्द के संत्री द्वारा कथित आरोपियों को काबू करने के लिए उनका पीछा भी किया गया, लेकिन वे भागने में सफल हो गए।’ -हरमनबीर सिंह गिल, एस.एस.पी. 

 

Vaneet