राज्य में संवेदनशील स्थानों पर लगेंगे सी.सी.टी.वी. कैमरे

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2019 - 08:20 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): अपराधों पर नियंत्रण रखने और नशाखोरी के खात्मे के उद्देश्य से पंजाब के डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस दिनकर गुप्ता ने पंजाब पुलिस के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करते हुए राज्य में आतंकवादी सरगर्मियों, गैंगस्टर गतिविधियों, नशों के विरुद्ध मुहिम और अन्य घिनौने अपराधों पर उचित ढंग से नियंत्रण रखने पर जोर दिया। 

उन्होंने फील्ड अधिकारियों को महिलाओं के विरुद्ध आपराधिक मामलों की रोकथाम और कंट्रोल सहित लोगों की शिकायतों को पहल के आधार पर हल करने के आदेश भी दिए। राज्य में आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगानेके लिए ‘मिशन सी.सी.टी.वी. कैमरा’ संबंधी डी.जी.पी. ने सभी रेंज अफसरों तथा एस.एस.पीज को संवेदनशील स्थानों सहित शहरों में दाखिल होने और बाहर जाने वाले सभी रास्तों पर ये कैमरे लगाने के लिए हरसंभव कोशिश करने के लिए कहा। 

अदालती मामलों के निपटारे उपरांत थानों में पड़ी संबंधित संपत्तियों और पुराने वाहनों के तुरंत निपटारे के लिए दिनकर गुप्ता ने संबंधित सीनियर अधिकारियों को प्राथमिक क्षेत्रों के लिए डाटा आधारित एप्लीकेशन विकसित करने के लिए कहा जिससे रेंज स्तर और पुलिस जिला दफ्तरों में पुराने वाहनों के निपटारे की प्रक्रिया को आसान किया जा सके। इसके साथ ही गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को हथियार लाइसैंस, असले के डीलरों, पुलिस संख्या, वाहनों और ड्राइविंग लाइसैंस से संबंधित डाटा जिला पुलिस मुखियों के साथ तालमेल के जरिए ऐसी ऑनलाइन एप्लीकेशन पर अपडेट करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नैटवर्क एंड सिस्टम्ज फार्म्ज (सी.सी.टी.एन.एस.) समेत पुलिस थानों के रिकार्ड की कम्प्यूट्राइजेशन तथा हर प्रकार के आपराधिक डाटा को प्लेटफार्म पर समय पर अपडेट करने का आदेश भी दिया।

वहीं ए.डी.जी.पी. आई.टी. एंड टी. कुलदीप सिंह ने जिला मुखियों को थाना स्तर पर रोजमर्रा के डाटा और रिकार्ड को सिस्टम पर समय पर अपडेट करने के लिए कहा।मीटिंग दौरान एस.एस.पी. के लिए अपने ‘एक्शन प्वाइंट्स’ का जिक्र करते हुए डी.जी.पी. ने उनको यौन शोषण के सभी मामलों की जांच समय पर निपटाने, हर जिले में सर्वोच्च 100 अपराधियों की सूची तैयार करने और हरेक थाने में यौन शोषण के मामलों की जांच करने के लिए महिला इंस्पैक्टर तैनात करने का सुझाव दिया। 

उन्होंने सभी स्कूलों/कॉलेजों के लिए संपर्क अफसर नियुक्त करने का सुझाव भी दिया। इसके अलावा दिनकर गुप्ता ने फील्ड अधिकारियों को जिला स्तर पर विभिन्न विशेष आपराधिक टीमों, सोशल मीडिया टीमों, जांच और तकनीकी टीमों के गठन के निर्देश भी दिए जिससे कि अपराधों का तुरंत पता लगाया जा सके। इस मीटिंग में ए.डी.जी.पी. पंजाब ब्यूरो ऑफ इंवैस्टीगेशन प्रबोध कुमार तथा आई.जी. क्राइम प्रवीण कुमार सिन्हा ने भी अपने सुझाव सांझा किए। 

 

 

swetha